सीएम ने चिकित्सा माहविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना करने के दिए निर्देश, जर्मनी- चीन की यात्रा पर जाएगा विशेष दल | CM directs to establish Ayush wing in medical colleges Special team to visit Germany-China

सीएम ने चिकित्सा माहविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना करने के दिए निर्देश, जर्मनी- चीन की यात्रा पर जाएगा विशेष दल

सीएम ने चिकित्सा माहविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना करने के दिए निर्देश, जर्मनी- चीन की यात्रा पर जाएगा विशेष दल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 23, 2019/2:06 pm IST

भोपाल । मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के सभी चिकित्सा माहविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में आयुष विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति के प्रति आम जनता में रूझान बढ़ा है, लेकिन अपेक्षित विकास न होने के कारण लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- देश में CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन लगातार जारी, शांति और सौहार्द…

कमलनाथ ने कहा कि आगामी एक माह में लक्ष्य आधारित कार्य-योजना बनाकर उसके क्रियान्वयन के लिए समयबद्ध कार्यक्रम तैयार करें। बैठक में चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान नीमच जिले में हर्बल मण्डी बनाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को इस संबंध में आवश्यक सहमति पत्र भेजा जाए।

ये भी पढ़ें- मनरेगा कार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने में छत्तीसगढ़ देश …

मुख्यमंत्री ने भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में भेजे गए प्रस्ताव का पाक्षिक फॉलोअप करने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में आयुष पद्धति में शोध एवं विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विश्व के अग्रणी देशों जैसे होम्योपैथी में जर्मनी और हर्बल मेडीसिन में चीन में अध्ययन के लिए आयुष विभाग का दल भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि यह दल इस चिकित्सा पद्धति में एमओयू की संभावनाओं का भी पता लगाए। उन्होंने प्रदेश में आयुष की विभिन्न पद्धतियों तथा विकसित औषधियों के संबंध में पेटेंट प्राप्त करने और शोध एवं विकास को अभिलिखित करने के निर्देश दिए।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/ijYpJN3VTaE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>