DAP खाद पर सब्सिडी देने पर सीएम शिवराज ने जताया पीएम का आभार, चना खरीदी की तिथि बढ़ाई गई, पूर्व सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार को घेरा | CM Shivraj expresses gratitude to PM for giving subsidy on DAP fertilizer Former CM Kamal Nath surrounded the central government

DAP खाद पर सब्सिडी देने पर सीएम शिवराज ने जताया पीएम का आभार, चना खरीदी की तिथि बढ़ाई गई, पूर्व सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार को घेरा

DAP खाद पर सब्सिडी देने पर सीएम शिवराज ने जताया पीएम का आभार, चना खरीदी की तिथि बढ़ाई गई, पूर्व सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार को घेरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : May 19, 2021/6:09 pm IST

भोपाल।  केंद्र सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है। DAP खाद पर  140% सब्सिडी बढ़ाई गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्च-स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कोरोना रोकथाम पर भूपेश बघेल से की चर्चा,…

केंद्र सरकार के इस ऐलान पर सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री का  आभार जताया है। सीएम शिवराज ने कहा कि किसान हितैषी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सदैव किसानों के हित की चिंता करते हैं। कोरोना के इस चुनौतीपूर्ण समय में डीएपी खाद पर लिया गया आपका यह निर्णय किसानों को बड़ी राहत देगा। मध्यप्रदेश और देश के किसानों की ओर से आपके इस कल्याणकारी कदम के लिए हृदय से आभार प्रकट करता हूं, प्रधानमंत्री जी का अभिनंदन करता हैं।

वहीं उज्जैन में CM शिवराज ने अधिकारियों को चना की खरीदी अब 5 जून तक किए जाने के निर्देश दिए हैं। चना, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा । पहले 15 मई तक चने की खरीदी होनी थी, किसानों की मांग पर चना खरीदी की तिथि बढ़ाई गई है।

पढ़ें- रेमडेसिविर कालाबाजारी केस: मंत्री तुलसी सिलावट के इ…

वहीं इसी मुद्दें पूर्व सीएम कमलनाथ ने केंद्र सरकार को घेरा है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने खाद के दामों पर केंद्र सरकार को ट्वीट कर घेरा है। पीसीसी चीफ ने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही घोषणा कर दी थी मूल्य वृद्धि वापस नहीं ली तो, किसान के समर्थन में कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी। मूल्य वृद्धि वापस लिए जाने से किसान के हक की लड़ाई सफल हुई है। जब तक खेती किसानी की लागत कम नहीं होगी, खेती लाभ का धंधा नहीं बन सकती। किसान की आय दुगनी का नारा सात वर्ष बाद भी जुमला ही है।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कोरोना रोकथाम पर भूपेश बघेल से की चर्चा,…

बता दें कि केंद्र सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया है। DAP खाद पर  140% सब्सिडी बढ़ाई गई है। पीएम नरेंद्र मोदी  की अध्यक्षता में बुधवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है।
किसानों को DAP पर 140%  सब्सिडी दी जाएगी।  किसानों 1200 रुपये प्रति बोरी की सब्सिडी दी जाएगी। बता दें कि हाल ही में ibc 24 ने इस मुद्दे को प्रमुखता सेउठाया था। इस खबर को आईबीसी 24 ने प्रमुखता से दिखाया था। 

Read More: PM किसान निधि के 2000 रुपये खाते में अब तक नहीं आए ! ऐसे चेक करें स्टेटस और यहां करें शिकायत

किसानों को DAP का एक बैग अब 1200 रुपये में मिलेगा। खाद सब्सिडी पर केंद्र सरकार 14775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय करेगी ।

ये भी पढ़ें: सड़क पर खड़ी हिल रही थी ऐम्बुलेंस, शक होने पर पुलिस…

डीएपी पर सब्सिडी बढ़ाने के फैसले से केंद्र सरकार पर अतिरिक्त करीब 14,775 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। पीएम मोदी ने इस बात पर विशेष बल दिया है कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद किसानों को पुरानी दरों पर ही खाद मिलनी चाहिए।