कलेक्टर चंदन कुमार ने पेश की मानवता की मिशाल, ब्लड डोनेट कर बचाई जच्चा-बच्चा की जान | Collector Chandan Kumar Donate Blood and Save Life of Pregnant Lady and Her Baby

कलेक्टर चंदन कुमार ने पेश की मानवता की मिशाल, ब्लड डोनेट कर बचाई जच्चा-बच्चा की जान

कलेक्टर चंदन कुमार ने पेश की मानवता की मिशाल, ब्लड डोनेट कर बचाई जच्चा-बच्चा की जान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : September 25, 2019/12:44 pm IST

सुकमा: छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्रों में सुविधाओं का आभाव और नक्सलियों के आतंक के चलते स्थानीय लोगों को आए दिन जिंदगी और मौत से संघर्ष करना पड़ता है। वहीं, बुनियादी सुविधाओं के आभाव में कुछ लोग तो असमय ही मौत के आगोश में चले जाते हैं। हालांकि यहां तैनात अधिकारी और सुरक्षा जवान आदिवासियों की मदद कर उनकी जिंदगी में रौनका लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

Read More: एक बार फिर लोन लेगी छत्तीसगढ़ सरकार, धान खरीदी की तैयारियों के लिए 1000 से ज्यादा का कर्ज

इसी बीच खबर आई है कि जिंदगी और मौत से जंग लड़ रही एक गर्भवती महिला की सुकमा कलेक्टर चंदन कुमार ने जान बचाई है। बताया जा रहा है कि बीते दिनों प्रसव के लिए चिंतलनार निवासी गर्भवती महिला हड़में को सुकमा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में जांच के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि महिला एनीमिया से पीड़ित है। महिला का रक्त ग्रुप ‘ए” पाजीटिव था, लेकिन बदकिस्मती से परिवार के किसी सदस्य का ब्लड ग्रुप ‘ए” पाजीटिव नहीं था। इसके बाद परिजनों ने ब्लड डोनर की तलाश शुरू कर दी, लेकिन दूसरी ओर महिला के प्रसव का समय भी नजदीक आ रहा था।

Read More: सलमान खान को मिली जान से मारने की धमकी, कहा- कानून से बच सकता है, लेकिन बिश्नोई 

परिजनों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर लोगों से ब्लड डोनेट की अपील की। सोशल मीडिया के जरिए कलेक्टर चंदन कुमार को भी यह मैसेज मिला। इसके बाद चंदन कुमार जिला अस्पताल पहुंचे और डॉक्टरों से मुलाकात की। कलेक्टर चंदन कुमार का ब्लड ग्रुप भी ‘ए” पॉजिटिव है। उन्होंने बिना कोई देरी किए खुद अस्पताल जाकर रक्त दान का निर्णय लिया। इस तरह कलेक्टर ने जनसेवा का अपना कर्तव्य निभाते हुए एक गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु, दोनों की जान बचा ली।

Read More: शिक्षा सचिव ने जारी किया शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश! जानिए क्या है वजह?

गौरतलब है कि सुकमा कलेक्टर अकसर ऐसे कार्यों के लिए चर्चा में रहते हैं। इससे पहले कलेक्टर चंदन कुमार और पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने साहस का परिचय देते हुए जिले के दूरवर्ती और अतिसंवेदनशील नक्सल इलाके का दौरा मोटरसाइकिल से किया था। तब भी उनकी बाइक पर घूमते हुए तस्वीरें काफी वायरल हुई थी।

Read More: ले-आउट प्लान पास कराने अब नहीं लगानी होगी राजधानी तक दौड़, क्षेत्रीय कार्यालयों में ही होगा निराकरण

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/0cJic_7Zw38″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>