किसान ने बनाई अनोखी घड़ी, रॉन्ग साइड चलता है सेकंड का कांटा, लेकिन टाइम बताती है बिल्कुल राइट | Farmer has created a unique watch, the long side moves with a fork of seconds, but the time shows the right

किसान ने बनाई अनोखी घड़ी, रॉन्ग साइड चलता है सेकंड का कांटा, लेकिन टाइम बताती है बिल्कुल राइट

किसान ने बनाई अनोखी घड़ी, रॉन्ग साइड चलता है सेकंड का कांटा, लेकिन टाइम बताती है बिल्कुल राइट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 19, 2020/4:34 am IST

मंदसौर, मध्यप्रदेश। 5वीं तक पढ़े एक किसान ने अनोखी घड़ी बनाई है, जिसमें सेकंड का कांटा उल्टा चलता है,लेकिन मिनट और घंटे बताने वाले कांटे सीधे चलते हैं। दो मशीनों को मिलाकर एक घड़ी बनाई गई है।

पढ़ें- प्रदेश में नहीं हो पाएगी नए डीजीपी की नियुक्ति ,यूपीएससी ने नए नाम …

कहते हैं समय बड़ा बलवान होता है और समय से कोई पंगा नहीं लेना चाहता लेकिन मंदसौर जिले के पानपुर गांव में एक किसान ऐसा भी है, जिसने समय को ही उल्टा चला दिया ।

पढ़ें- मंत्रिमंडल की अहम बैठक आज, 12 से ज्यादा अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

आश्चर्य की बात यह है कि उल्टी और सीधी चलने वाली यह घड़ी टाइम बिल्कुल सही बताती है । इस अनोखी घड़ी को बनाने वाले शख्स का नाम लक्ष्मण सिंह देवड़ा है, जो मंदसौर के पास ही पानपुर गांव में रहते हैं और खेतीबाड़ी करते हैं । इनकी मानें तो एक दिन इन्हें विचार आया कुछ नया करते हैं। लक्ष्मण सिंह लग गए घड़ी के समय को उल्टा करने में।

पढ़ें- परिवार सहित लापता व्यापारी का नहीं मिला सुराग, नदी किनारे लावारिस ह…

लगभग 6 महीने का समय लगा, काफी दिमाग लगाया और जुगाड़ भी किए, घरवालों के ताने सुने तो दोस्तों के मजाक भी सहे, लेकिन 6 महीने की मेहनत के बाद आखिरकार इन्होंने एक ऐसी घड़ी बना ही ली जिसमें सेकंड का कांटा उल्टा चलता है और बाकी के दोनों कांटे सीधे चलते हैं ।

पढ़ें- सड़क किनारे चल रही छात्रा को स्कूल बस ने मारी टक्कर, बाल-बाल बची जा…

लक्ष्मण सिंह के मुताबिक दो अलग-अलग घड़ियों की मशीन को मिलाकर इन्होंने एक घड़ी बनाई है जिसे पहली बार देखने में ही आश्चर्य लगता है कि यह उल्टी भी चल रही है और सीधी भी चल रही है ।