12वीं क्लास तक पढ़ाई पूरी करने पर सरकार बालिकाओं को देगी 1 लाख, इस योजना में जोड़ा जाएगा शिक्षा और रोजगार | Government will give 1 lakh rupees to the girl child after completing her studies till class 12th

12वीं क्लास तक पढ़ाई पूरी करने पर सरकार बालिकाओं को देगी 1 लाख, इस योजना में जोड़ा जाएगा शिक्षा और रोजगार

12वीं क्लास तक पढ़ाई पूरी करने पर सरकार बालिकाओं को देगी 1 लाख, इस योजना में जोड़ा जाएगा शिक्षा और रोजगार

: , July 14, 2021 / 03:24 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रदेश की बालिकाओं के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वरूप में सरकार बदलाव करने जा रही है।

Read More News: आंकड़ों में भूल सुधार…मौत पर वार पलटवार! क्या है मौत के आंकड़ों के पीछ का सच?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा और रोजगार से जोड़ा जाएगा। समाज में यह धारणा स्थापित करना है कि बेटी बोझ नहीं बुढ़ापे का सहारा है। सीएम शिवराज ने मंत्रालय में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लाड़ली लक्ष्मी योजना पर चर्चा की।

सीएम ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत लाड़लियां, सशक्त, समर्थ, सक्षम और आत्मनिर्भर बनकर समाज में योगदान दें, इसके लिए लाड़ली लक्ष्मियों को उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार आदि के लिए हरसंभव मार्गदर्शन और प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा।

Read More News:  मिशन 2023 पर भारी गुटबाजी! कार्यकर्ताओं को रिचार्ज और एकजुट करने की कोशिशें बेकार जा रही? 

लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण, कौशल संवर्धन और उन्हें आत्म-निर्भर बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए योजना को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत अब पंजीकृत बालिकाओं को अब सरकार 1 लाख की प्रोत्साहन राशि देगी।

Read More News:  आम जनता को बड़ी राहत! खाद्य तेलों की कीमतों में 300 रुपए तक की गिरावट, दाल के दाम भी हुए कम

सीएम शिवराज ने कहा कि योजना में पंजीकृत बालिकाओं को 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने पर आगे की शिक्षा या व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहन स्वरूप 20 हजार रूपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। एक लाख रूपए में से शेष 80 हजार रूपए का भुगतान 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर होगा।

Read More News: 22 हजार पेड़ से 22 टन काजू का उत्पादन, समिति बनाकर महिलाओं को दे रहे रोजगार, भेजा जा रहा कई राज्यों में 

 

#HarGharTiranga