शिक्षाकर्मियों के परिजनों की अनुकंपा नियुक्ति को लेकर आई बड़ी खबर, मंत्री टीएस सिंहदेव ने भूपेश बघेल से की ये मांग | health Minister TS Singhdeo wrote latter to CM Bhupesh Baghel for Compassionate appointment

शिक्षाकर्मियों के परिजनों की अनुकंपा नियुक्ति को लेकर आई बड़ी खबर, मंत्री टीएस सिंहदेव ने भूपेश बघेल से की ये मांग

शिक्षाकर्मियों के परिजनों की अनुकंपा नियुक्ति को लेकर आई बड़ी खबर, मंत्री टीएस सिंहदेव ने भूपेश बघेल से की ये मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : August 27, 2019/10:57 am IST

रायपुर: शिक्षाकर्मियों के संविलियन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शिक्षाकर्मियों के अनुकंपा नियुक्ति के मामले को लेकर सीएम भूपेश बघेल को एक पत्र लिखा है। अपने पत्र में सिंहदेव ने लिखा है कि शिक्षाकर्मियों के अनुकंपा नियुक्ति देने के नियमों को शिथिल कर परिवार के आश्रित सदस्यों की अनुकंपा नियक्ति दिया जाए। बता दें प्रदेश में अब तक शिक्षाकर्मियों के परिजनों की अनुकंपा नियुक्ति के 700 प्रकरण लंबित हैं।

Read More: हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे निगम के सफाई ठेकेदार, चरमरा सकती है शहर की सफाई व्यवस्था

गौरतलब है कि संविलियन की मांग पूरी होने के बाद से शिक्षाकर्मी लंबे समय से अनुकंपा नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। शिक्षाकर्मियों का कहना है कि पिछली सरकार ने संविलियन के नाम पर सिर्फ हमें सिर्फ शिक्षा विभाग में संविलियन किया गया है जबकि अन्य सुविधाएं हमें नहीं मिल रही है। इन्हीं सुविधाओं में से एक सयंविलियन की भी मांग है।

Read More: नक्सलियों ने ग्रामीण की डंडे से पीटपीट कर की हत्या, जन अदालत लगाकर उतारा मौत के घाट

नियमों को शिथिल कर अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग
बताया जा रहा है कि पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने पत्र में नियमों को शिथिल कर शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने की मांग की है।

Read More: राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का तबादला, 17 अफसरों को मिला नया पदभार

ये लिखा पत्र में
सिंहदेव ने अपने पत्र में लिखा है कि शिक्षाकर्मियों के परिवार के आश्रित सदस्यों ने अनुकंपा नियुक्ति की मांग की है। उनका कहना है कि वर्तमान में प्रचलित नियमों के चलते परजिनों की अनुकंपा नियुक्ति का लाभ नहीं मिल पा रहा है। हालात ऐसे हैं कि परिवार के आश्रित सदस्यों के भरण पोषण के लिए कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

Read More: 8 लाख की इनामी महिला नक्सली डिप्टी कमांडर गिरफ्तार, हत्या, लूट के साथ कई बड़ी वारदातों में शामिल रही है मंगली

ये है अनुकंपा नियक्ति के लिए नियम
ज्ञात हो कि शिक्षाकर्मियों के ​परिजनों की अनुकंपा नियुक्ति के लिए सरकार द्वारा बनाए नियमों के अनुसार किसी भी शिक्षाक​र्मी के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति के लिए टीईटी, बीएड और डीएड पास होना अनिवार्य है। इन नियमों के चलते अधिकतर लोग अनुकंपा नियक्ति का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

Read More: नक्सलियों ने ग्रामीण की डंडे से पीटपीट कर की हत्या, जन अदालत लगाकर उतारा मौत के घाट