IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल श्रुति यादव, आसान नहीं था शूटिंग का सफर, उधार की गन से सीखा निशाना लगाना | IBC24 Nari Ratna Award 2021: Chhattisgarh's Golden Girl Shruti Yadav The journey of shooting was not easy Learn to shoot with a gun of credit

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल श्रुति यादव, आसान नहीं था शूटिंग का सफर, उधार की गन से सीखा निशाना लगाना

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल श्रुति यादव, आसान नहीं था शूटिंग का सफर, उधार की गन से सीखा निशाना लगाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : March 5, 2021/9:18 am IST

रायपुर । श्रुति यादव को छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है। श्रुति का घर पुरस्कारों से भरा पड़ा है। ये पुरस्कार इनकी कामयाबी की कहानी खुद बयां करते हैं। श्रुति राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक की प्रतियोगिताओं में अपने हुनर का लोहा मनवा चुकी हैं। श्रुति 2014 से 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल शूटिंग में…छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। श्रुति इंटरनेशनल, नेशनल और स्टेट लेवल पर स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक पर निशाना लगा चुकी हैं।

शूटिंग जैसे महंगे खेल में  श्रुति की राह आसान ना थी, कोरबा जैसे शहर में जहां शूटिंग की प्रैक्टिस और कोचिंग की सुविधा नहीं है, श्रुति के पास प्रतिस्पर्धा के लिए एयर गन खरीदने के लिए भी पैसे ना थे, पर श्रुति ने हार नहीं मानी, उधार की एयर गन से प्रेक्टिस शुरु की, इंटरनेट पर शूटिंग की बारीकियां सीख कर चैंपियन बनकर दिखाया। श्रुति छत्तीसगढ़ की पहली और एकमात्र महिला हैं, जिन्हें ब्रिटिश संसद ने सम्मानित किया है। छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल को…IBC24 ने नारी सम्मान रत्न से नवाजा है।

Read More News: तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव से पहले शशिकला का राजनीति से संन्यास.. कही ये बड़ी बात

छत्तीसगढ़ के गोल्डन गर्ल के नाम से मशहूर श्रुति यादव ने अपनी प्रतिभा के दम पर छत्तीसगढ़ का मान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया है। श्रुति 2014 से 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल शूटिंग खेलों में हिस्सा ले रही हैं। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग खेलों में भारत का और राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया, छत्तीसगढ़ राज्य बनने के 18 साल बाद, 2018 में 62वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में इतिहास रचा और छत्तीसगढ़ राज्य से प्रथम महिला शूटर बनीं, श्रुति ने 10 मीटर एयर पिस्टल में “भारतीय शूटिंग टीम ट्रायल 2018-2019 ” के लिए क्वालीफाई किया। यह पहली बार है जब छत्तीसगढ़ राज्य ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय टीम ट्रायल में प्रतिनिधित्व किया । श्रुति ने 2019 इटली में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल में दो स्वर्ण पदक जीते। श्रुति “10 मीटर एयर पिस्टल” और “25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल” श्रेणी में छत्तीसगढ़ राज्य शूटिंग चैंपियनशिप में अब तक 5 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीत चुकी हैं। श्रुति ने दिल्ली में ओपन शूटिंग चैम्पियनशिप में भी 2 रजत पदक और 1 कांस्य पदक जीता है। इसके अलावा, “नेशनल मास्टर गेम्स 2019” में देहरादून में आयोजित “10 मीटर एयर पिस्टल” और “25 मीटर स्पोर्ट पिस्टल और सेंटर फायर पिस्टल” स्पर्धाओं में 2 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक श्रुति जीत चुकीं हैं।

ये भी पढ़ें- भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने असम, बंगाल के उम्मीदवारों पर की चर्चा…

श्रुति के जीवन में कठिनाइयां भी काफी रही है। कोरबा जिले में शूटिंग खेल के लिए कोई सुविधा न होने के कारण इन्होंने इंटरनेट के माध्यम से शूटिंग का खेल सीखना शुरू किया और कोच से फोन के माध्यम से खेल की बारीकियां सीखीं । श्रुति राज्य शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए अभ्यास शुरू करते हुए छत्तीसगढ राज्य चैंपियन बन गई। उनके पास एयर पिस्टल खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं इसलिए उन्होंने पिस्टल उधार ली, और राज्य शूटिंग चैम्पियनशिप में भाग लिया। 2016 में जब वो राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए तैयारी कर रहीं थीं, तो उनको डेंगू हो गया और वे कम प्लेटलेट काउंट से ग्रसित हो गईं । श्रुति उस समय राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप भाग नहीं ले पाईं और दो महीने बाद फिर से उनको तेज बुखार हो गया और उनकी आंखों की रोशनी कम होने लगी, पूरे शरीर में सूजन आ गई । बीमारी के वजह से उनका शरीर काला पड़ गया । इस दौरान श्रुति 10 दिन अस्पताल में एडमिट रहीं, अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी आंखों की लेजर सर्जरी हुई, इसके बाद उन्होंने शूटिंग खेलों का अभ्यास करना शुरू कर दिया। श्रुति इस बार और अधिक मेहनत के साथ कोशिशों में जुट गईं और दस मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में महिला चैंपियन का तमगा भी हासिल किया, उनके दोस्तों ने शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने और शूटिंग उपकरण खरीदने के लिए उनकी आर्थिक मदद की, वो हर दिन ड्यूटी खत्म करने के बाद रात में शूटिंग का अभ्यास करती थी, और तो और इस दौरान श्रुति, दूसरों खिलाडियों को शूटिंग की ट्रेनिंग भी देती हैं, वे चाहती हैं कि उनके जैसे ही सामान्य घरों से आए खिलाड़ी, छत्तीसगढ़ का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें।

ये भी पढ़ें- सड़कों पर कूड़ा फेंकने को लेकर एमसीडी के सफाई कर्मियों और संघों को …

श्रुति छत्तीसगढ़ राज्य की एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं जो बीते दो वर्षों से भारतीय टीमों के ट्रायल में क्वालीफाई कर चुकी हैं। श्रुति ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते हैं, और उन्हें विश्व मास्टर 2021 खेलों के लिए भी चुना गया है जो अब कोरोनो के कारण 2022 में कंसाई जापान में होने जा रहा है। शूटिंग के खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए उनको छत्तीसगढ़ की गोल्डन गर्ल कहा जाता है।
पुरस्कार
01. ब्रिटिश संसद में शी इंस्पायर का खिताब: श्रुति को इंस्पायरिंग इंडियन वुमन (आईआईडब्ल्यू) के लिए ब्रिटिश संसद में वर्ष 2020 के लिए शी इंस्पायर के खिताब से भी नवाजा गया है। यह अवॉर्ड लंदन में ब्रिटिश सांसदों बॉब ब्लैकमैन (पद्मश्री 2020), जॉय मोरिस एवं वीरेंद्र शर्मा ने प्रदान किया और श्रीमती रूचि घनश्याम (भारतीय उच्चायोग, लंदन) से प्रशंसा पत्र प्राप्त हुआ। दुनियाभर से 50 भारतीयों को यह पुरस्कार मिला, जिनमें में ब्रिटिश संसद से अवॉर्ड हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली व एकमात्र महिला बनी, श्रुति के संघर्ष की कहानी को सच्ची प्रेरणा मानते हुए उन्हें म्मानित किया गया ।
02. पुलिस अधीक्षक कोरबा अभिषेक मीणा द्वारा सम्मानित किया गया है।

ये भी पढ़ें-दिल्ली में फरवरी के बाद से कोविड-19 के सबसे अधिक 261 नए मामले सामने…
अन्य पुरस्कार
श्रुति को अनेक बार सम्मानित किया जा चुका है जिनमें 10th Dec’20 3) महिलाएं फ्यूचर अवार्ड 2019, राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड, बीडी पब्लिक चेरिटेबल ट्रस्ट और सेव द चिल्ड्रन ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित, जयपुर ,6th Sep’19 4) जिला मजिस्ट्रेट कोरबा द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय खेल दिवस, 29th August’19 5) “फ्यूचर वीमेन लीडर समिट एंड अवार्ड 2019” महिला दिवस , बंगलौर , 9th March’19 6) “बेटी बचाओ बेटी पढाओ अवार्ड 2018”, पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा प्रायोजित और गेल (इंडिया) लिमिटेड और इंडियन ऑयल लिमिटेड द्वारा आयोजित, 25th Dec’18 7) बाल्को रत्न स्पोर्ट स्टार ऑफ द ईयर पुरस्कार : स्पोर्ट्स स्टार ऑफ द ईयर 2018 8) बाल्को में बाल्को नगर गौरव अवार्ड 2017, 26th January’17 प्रमुख हैं।

 
Flowers