समर्थन मूल्य पर धान और मक्का विक्रय के लिए 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक होगा नए किसानों का पंजीयन | Registration of new farmers will be done from August 17 to October 31 for the sale of paddy and maize at the support price

समर्थन मूल्य पर धान और मक्का विक्रय के लिए 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक होगा नए किसानों का पंजीयन

समर्थन मूल्य पर धान और मक्का विक्रय के लिए 17 अगस्त से 31 अक्टूबर तक होगा नए किसानों का पंजीयन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : August 14, 2020/10:32 am IST

रायगढ़: खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान व मक्का विक्रय हेतु किसानों का पंजीकरण एवं पूर्व से पंजीकृत किसानों के जानकारी का अद्यतीकरण 17 अगस्त 2020 से 31 अक्टूबर 2020 तक किया जावेगा।

Read More: हाथी ने वन विभाग के रेंजर को कुचला, मौके पर हुई रेंजर की मौत

गत खरीफ वर्ष में जिन किसानों ने पंजीयन नहीं करवाया था किन्तु इस वर्ष धान अथवा मक्का समर्थन मूल्य पर विक्रय करने के इच्छुक है ऐसे नवीन किसानों का तहसीलदार के माध्यम से पंजीयन किया जायेगा। नये पंजीयन हेतु किसान द्वारा समिति से आवेदन प्राप्त कर उसे भरकर संबंधित दस्तावेजों के साथ तहसील कार्यालय में जमा करना होगा।

Read More: भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष को हुआ कोरोना, ट्वीट कर कहा- संपर्क वाले क्वारंटीन में चले जाएं

आवेदन में उल्लेखित भूमि एवं फसल के रकबे एवं खसरे का पटवारी द्वारा राजस्व रिकार्ड एवं भूईयां के आधार पर सत्यापन पश्चात नवीन किसान का पंजीयन किया जायेगा। इसी प्रकार गत वर्ष 2019-20 में पंजीकृत किसान किसी कारण से पंजीयन में संशोधन कराना चाहता है तो संबंधित समिति के माध्यम से संशोधन करने की व्यवस्था प्रदान की जाएगी। इस दौरान पंजीकृत किसान की दर्ज भूमि एवं फसल रकबे का सत्यापन संबंधित पटवारी द्वारा राजस्व रिकार्ड व भूईयां डाटाबेस के आधार पर तैयार कर समिति को देगा। पटवारी द्वारा सत्यापित अद्यतन सूची के आधार पर समिति में डेटा एन्ट्री की जाएगी।

Read More: पद्मश्री तीजन बाई के साथी कलाकार ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, कारण अज्ञात