'टूलकिट' पर बवाल, बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस का पलटवार | Ruckus over 'toolkit' Congress counterattack on BJP's allegations

‘टूलकिट’ पर बवाल, बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस का पलटवार

'टूलकिट' पर बवाल, बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस का पलटवार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : May 19, 2021/5:05 pm IST

रायपुर । सारे देश में इस वक्त एक कथित टूलकिट विवाद पर बहस छिड़ी हुई है। भाजपा का आरोप है कि कोविड के संकट काल में एक टूलकिट के जरिए कांग्रेस ने साजिश के तहत…केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री की छवि को खराब करने का काम किया है। एक टूलकिट के जरिए विदेशी मीडिया तक का सहारा लेकर सारी दुनिया में देश को बदनाम किया है। जिसके जवाब में कांग्रेस ने आरोपों को खारिज करते हुए, बीजेपी पर झूठ बोलकर देश को भ्रमित करने और मूल मुद्दे पर से ध्यान भटकाने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस नेताओं ने भी एक के बाद एक कई ट्वीट कर सवाल उठाएं हैं कि आखिर ये फर्जी टूलकिट बनाई किसने,.जिस पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने टूलकिट बनवाने का कांग्रेस पर आरोप दोहराते हुए….कुछ तथ्य देश के सामने रखे।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कोरोना रोकथाम पर भूपेश बघेल से की चर्चा,…

भाजपा नेताओं ने दिल्ली से लेकर रायपुर तक प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया है। रायपुर में सीनियर भाजपा नेताओं  ने कांग्रेस को FIR दर्ज कराने को लेकर चैलेंज तक किया  है। वहीं युवा कांग्रेस ने पलटवार करते हुए पूर्व सीएम रमन सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ FIR दर्ज करा दी है। मंगलवार से शुरू हुए टूलकिट विवाद में बुधवार को भी दिनभर छत्तीसगढ़ की सियासत गर्माई रही।

कोरोना के कथित टूलकिट को लेकर छत्तीसगढ़ में भी सियासी संग्राम छिड़ गया है। कांग्रेस ने बीजेपी पर कांग्रेस अनुसंधान विभाग की जाली लेटर हेड में मनगढ़ंत फेक न्यूज साझा कर देश में साम्प्रदायिक हिंसा फैलाने की कोशिश का आरोप लगाया है। इस मुद्दे पर रायपुर में कांग्रेस ने पूर्व सीएम रमन सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है।  वहीं, पूरे प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग के संबंध में पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है।

 कांग्रेस के टूल किट मामले पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राज्य सरकार को चुनौती दी है। दोनों नेताओं ने कहा कि बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के ट्वीट को पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रिट्वीट किया है। इस स्थिति में पूर्व CM रमन सिंह पर FIR क्यों की गई है। अगर कांग्रेस सरकार में हिम्मत है सभी भाजपा नेताओं पर FIR करें। बीजेपी आरोपों पर कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि भाजपा के खिलाफ में कोई बात करें तो देशद्रोह हो जाता है।
 Read More: PM किसान निधि के 2000 रुपये खाते में अब तक नहीं आए ! ऐसे चेक करें स्टेटस और यहां करें शिकायत
 
 ये टूलकिट क्या है..

टूलकिट एक प्रकार का दस्तावेज होता है, जिसमें अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बिंदुवार मुद्दे होते हैं। अभियान को धार देने के उद्देश्य से इन्हीं मुद्दों पर विरोधियों को घेरने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाता है। हाल ही में किसान आंदोलन के दौरान भी एक टूलकिट सामने आया था जिसकी काफी चर्चा भी हुई थी।  इस बार कोविड-19 की कथित टूलकिट पर बवाल बचा हुआ है। अब तो कथित टूलकिट का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है। जिसमें पूरे मामले की NIA से जांच कराने की मांग रखी है।
<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/TB6W59mOcLg” title=”YouTube video player” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>