समाज कल्याण विभाग का घोटाला, CBI ने मामला दर्ज कर शुरु की जांच, भोपाल से रायपुर पहुंची जांच टीम | Social welfare department scam CBI started investigation by registering a case Investigation team reached Raipur from Bhopal

समाज कल्याण विभाग का घोटाला, CBI ने मामला दर्ज कर शुरु की जांच, भोपाल से रायपुर पहुंची जांच टीम

समाज कल्याण विभाग का घोटाला, CBI ने मामला दर्ज कर शुरु की जांच, भोपाल से रायपुर पहुंची जांच टीम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 8, 2020/1:31 pm IST

रायपुर। हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई ने तेजी से जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इस सिलसिले में सीबीआई ने समाज कल्याण विभाग के सचिव आर प्रसन्ना को पत्र लिखकर संस्थान के सारे दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए कहा है। यही नहीं, रजिस्ट्रार फर्म एंड सोसायटी से संस्थान के रजिस्ट्रेशन का ब्यौरा भी लिया है। सीबीआई ने भोपाल में प्रकरण दर्ज कर DSP स्तर के जांच अधिकारी रायपुर पहुंचे और स्थानीय सीबीआई अधिकारियों के साथ जांच शुरू कर दी है। अगले 2-3 दिनों में समाज कल्याण विभाग और संस्थान में कार्यरत अफसरों को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- पंजाब में विस्फोट से करीब 15 लोगों की मौत, 3 लोग गंभीर रुप से हुए घायल

जानकारी इस बात की भी मिली है कि सीबीआई ने निशक्तजन संस्थान के रजिस्ट्रेशन का ब्यौरा लिया है इसके लिए रजिस्ट्रार फर्म एंड सोसायटी के अफसरों से जानकारी ली गई है। निशक्तजन संस्थान का एनजीओ के रूप में सोसायटी एक्ट के तहत वर्ष-2004 में गठन हुआ था तब आधा दर्जन सचिव स्तर के अफसर संस्थान के पदेन सदस्य थे।

ये भी पढ़ें- निर्भया केस: दिल्ली कोर्ट के जज ने कहा- ‘कानून जीने की इजाजत देता ह…

सूत्रों के मुताबिक इस बात की पड़ताल की जा रही है कि निशक्तजन संस्थान का रजिस्ट्रेशन विधिवत हुआ है, अथवा नहीं… क्योंकि शिकायतकर्ता ने संस्थान को ही फर्जी करार दिया है। सूत्रों के मुताबिक इस बात की भी पड़ताल हो रही है कि संस्थान की गतिविधियां कितने जगहों पर संचालित हो रही है, साथ ही इस शिकायत की जांच हो रही है कि सभी 27 जिलों में संस्थान के दफ्तर है, जबकि प्रकरण में नामजद अफसरों ने हाईकोर्ट को बताया कि संस्थान सिर्फ रायपुर में ही चल रहा है, बाकी जिलों में संस्थान का कोई दफ्तर नहीं है। कर्मचारियों की नियुक्ति की भी जांच हो रही है और यह भी पता चला है कि सीबीआई के अफसरों ने माना स्थित संस्थान के दफ्तर भी गए थे और वहां भी जांच पड़ताल की है। अभी तक किसी अफसर से पूछताछ नहीं हुई है अगले 2-3 दिनों में समाज कल्याण विभाग और संस्थान में कार्यरत अफसरों को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।