राज्य स्तरीय युवा महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू, 6 हजार 521 प्रतिभागी होंगे शामिल | Youth festival in raipur from 12 january, will be participants of 6 thousand 521

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू, 6 हजार 521 प्रतिभागी होंगे शामिल

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू, 6 हजार 521 प्रतिभागी होंगे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 2, 2020/11:21 am IST

रायपुर। राजधानी में 12 जनवरी से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का आगाज होगा। शासन-प्रशासन स्तर पर युवा उत्सव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई हैं। राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का उद्घाटन 12 जनवरी को राजधानी में सुबह 10 बजे होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के मार्गदर्शन पर ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को निखारने और छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस बार प्रदेश में भव्य तरीके से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Read More News:Kota Tragedy : कोटा के जेके लोन अस्पताल एक महीने में 100 मासूमों ने…

युवा महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश के सभी विकासखण्डों और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की गई है। इनमें चयनित प्रतिभागी 12 जनवरी से राजधानी में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

Read More News:गुरुपर्व पर्व पर सिख समाज के लोगों के बधाई देने गुरुद्वारा पहुंचे स…

रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में 15 से 40 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रदेश भर के छह हजार 521 प्रतिभागी भाग लेंगेे। इनमें 3 हजार 613 पुरूष,2 हजार 433 महिला प्रतिभागी और 301 पुरूष और 174 महिला अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं। इस दौरान लोक नृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय संगीत, शास्त्रीय नृत्य, वादन, एकांकी नाटक, निबंध, चित्रकला, तात्कालिक भाषण, पारम्परिक वेशभूषा, वाद-विवाद, क्विज, फूड फेस्टिवल जैसे विभिन्न विद्याओं सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।

राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन राजधानी रायपुर के खेल संचालनालय परिसर, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम, विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम, विश्वविद्यालय खेल परिसर में किया जाएगा। विभिन्न आयोजन स्थलों में सुबह 9 बजे से लेेकर रात 8 बजे तक अलग-अलग विद्याओं की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

Read More News:मुस्लिम बाहुल्य इलाके को आदिवासी आरक्षित किए जाने ग्रामीणों में नार…

12 जनवरी को खेल संचालनालय परिसर के मुख्य मंच में करमा नाच, द्वितीय मंच में लोक नृत्य तथा ओपन मंच में राउत नाचा, हॉल में निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में लोकगीत, शास्त्रीय हिन्दुस्तानी और कर्नाटक संगीत, गिटार और सितार वादन की प्रतियोगिताएं होंगी। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रेक्षागृह में एकांकी नाटक और विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम में तबला वादन की प्रतियोगिता होगी। विश्वविद्यालय खेल प्रतियोगिता परिसर के खुले मैदान में खेल खो-खो(महिला एवं पुरूष), कबड्डी (महिला) का आयोजन होगा।

Read More News:सीएम भूपेश बघेल ने दिए धान को ढकने के लिए केंद्रों में समुचित व्यवस…

युवा महोत्सव के तहत 13 जनवरी को खेल संचालनालय परिसर के मुख्य मंच में लोकनृृत्य,सरहुल नृृत्य द्वितीय मंच में सुवा नृत्य,डण्डा नाच और ओपन मंच में पंथी,बस्तरहिया नृृत्य की प्रतियोगिता होगी। पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम में 1500 सीटर हॉल में कत्थक, ओडिसी, कुचीपुड़ी,मणीपुरी नृृत्य प्रतियोगिता,100 सीटर हॉल में तात्कालिक भाषण,भरतनाट््यम और पारम्परिक वेशभूषा प्रतियोगिता और 60 सीटर हॉल में बांसुरी वादन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में एकांकी नाटक और विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम में हारमोनियम,मृदंगम और वीणा वादन की प्रतियोगिता होगी।

Read More News:राजधानी रायपुर में बेमौसम बरसात, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा- 4…

14 जनवरी को खेल संचालनालय परिसर के मुख्य मंच में रॉक बैंड और ओपन मंच में फुगड़ी,भौंरा प्रतियोगिता,हॉल में वाद-विवाद और क्विज तथा खेल परिसर डोम में फूड फेस्टिवल का आयोजन होगा। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में 7 जिलों के एकांकी नाटक और खेल परिसर में गेड़ी दौड़ और खो-खो (महिला/पुरूष),कबड्डी (महिला/पुरूष) के सेमीफाइनल,फाइनल राउंड एवं यदि मैच शेष रहते हैं तो हार्ड लाईन मैच का आयोजन होगा। 14 जनवरी को दोपहर 2 बजे खेल संचालनालय परिसर में समापन समारोह आयोजित होगा।

Read More News: भाजपा ने जारी की जिला पंचायत उम्मीदवारों की सूची, पूर्व मंत्री भैया…