12th installment of PM Kisan Yojana will come in the account on these days

PM Kisan Yojana : इन दिन खाते में आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त, जाने किन्हें मिलेगा लाभ, ऐसे चेक करें किसान

12th installment of PM Kisan Yojana will come in the account on these days : इन दिन खाते में आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त, जाने.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : August 6, 2022/2:19 pm IST

PM Kisan Yojana : नई दिल्ली। हर चार महीने में किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की राशि स्थानांतरित की जाती है। इस योजना के तहत हर चार महीने में किसानों के खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं। इस योजना के तहत अब तक 11 किस्तों में किसानों के खातों में पैसा भेजा जा चुका है। इसके बाद किसानों को PM किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार है। इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Read More : शहर के इस कॉलेज के खिलाफ निगम ने लिया सख्त एक्शन, जल्द करेगा सील

किसे मिलेगा इसका लाभ?

इसके बाद अब ये सवाल उठता कि इसका लाभ किसे मिलेगा? अगर पति-पत्नी दोनों ने PMKSNY के तहत आवेदन करते हैं तो क्या उन्हें इसका लाभ मिलेगा? ऐसे में हम आपो बता दें कि PM किसान योजना के तहत पति या पत्नी दोनों में से कोई भी आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ केवल एक किसान व्यक्ति को मिलता है। इसके साथ ही बता दें कि यदि दोनों ने PM किसान योजना के लिए आवेदन किया है और लाभ प्राप्त किया है, तो उनमें से एक को पैसा वापस करना होगा। योजना के नियमानुसार यह योजना किसान परिवारों के लिए है। भारत में परिवार की अवधारणा का अर्थ है पति और पत्नी और दो नाबालिग बच्चे।

Read More : Video : सबके सामने इस अंदाज में साली से Kiss मांगने लगता है जीजा, दुल्हन ने दिया ऐसा रिएक्शन

इस दिन जारी हो सकती है राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियम के अनुसार आदर्श रूप से परिवार के एक सदस्य को ही इसका लाभ मिलना चाहिए न कि पति-पत्नी दोनों को। देश के लाखों किसानों को जल्द ही सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि सरकार 15 अगस्त के आसपास पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त जारी करेगी।

कितने मिलेगी राशि?

PM Kisan Yojana : कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि किसानों के खाते में त्रैमासिक रूप से 2000 रुपये जमा करने के बजाय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगे जाकर 4000 रुपये जमा किए जाएंगे। तो आपको बता दें यदि ऐसा होता है, तो पीएम किसान योजना में किसानों को पहले प्राप्त 6000 रुपये प्रत्येक वर्ष के बजाय 3 किस्तों में 12,000 रुपये प्राप्त होंगे।

Read More : पत्नी के साथ रोमांस करते हुए बेकाबू हुआ पति, बेडरूम से पहुंच गया ऑपरेशन थिएटर, जानिए पूरा मामला

ऐसे करें चेक

  • सरकार की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • अब होमपेज पर ‘Farmer Corner’ देखें।
  • ‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प चुनें। यहां, लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।
  • अब या तो अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालें।
  • फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें