18 IAS officers transferred, orders issued

बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए 18 IAS अधिकारी, आदेश जारी

बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए 18 IAS अधिकारी, आदेश जारी ! 18 IAS officers transferred, orders issued, read

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : August 3, 2022/9:56 pm IST

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत बुधवार को वरिष्ठ अधिकारी टी. वी. एस. एन. प्रसाद को नया गृह सचिव नियुक्त किया और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 18 अधिकारियों के पदों में फेरबदल एवं तबादला आदेश जारी किये। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 1988 बैच के आईएएस अधिकारी एवं वर्तमान में वित्त और योजना विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) पद संभाल रहे प्रसाद गृह सचिव के अलावा, जेल, आपराधिक जांच और न्याय प्रशासन के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कार्यभार भी संभालेंगे। वह नयी दिल्ली के हरियाणा भवन के मुख्य स्थानीय आयुक्त और सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा सभी हितधारकों के साथ समन्वय करने के लिए कोविड-19 के नोडल अधिकारी भी होंगे। इससे पहले गृह सचिव की भूमिका निभा रहे राजीव अरोड़ा 31 जुलाई को अपने पद से सेवानिवृत्त हो गये हैं।

Read More: यहां की सरकार ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल, इन नए चेहरों को कैबिनेट में मिली जगह 

जिन अन्य आईएएस अधिकारियों के फेरबदल किए गए हैं, उनमें आबकारी और कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी भी शामिल हैं, जिन्हें वित्त और योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कार्यभार भी सौंपा गया है। रस्तोगी आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के अपने पद पर बने रहेंगे। उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन को उद्योग और वाणिज्य विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव पद सौंपा गया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एसीएस को वन और वन्यजीव विभाग और पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन के एसीएस के रूप में तैनात किया गया है। सभी के लिए आवास और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक को सभी के लिए आवास और विकास और पंचायत विभाग का एसीएस बनाया गया है।

Read More: सस्ता हो सकता है डीजल, मोदी सरकार ने इस टैक्स में दी बड़ी छूट 

हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण, नई दिल्ली की मुख्य प्रशासक, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की एसीएस जी अनुपमा को हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण, नई दिल्ली की मुख्य प्रशासक के अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की एसीएस का प्रभार संभालेंगी। हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग और हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख सचिव अरुण कुमार गुप्ता को शहरी स्थानीय निकाय विभाग के पद के अलावा नगर एवं ग्राम योजना एवं शहरी संपदा विभाग का प्रमुख सचिव के पद पर तैनात किया गया है। हरियाणा मिनरल्स लिमिटेड, नई दिल्ली के गुरुग्राम मंडल और रोहतक मंडल के आयुक्त राजीव रंजन को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं कौशल विकास विभाग और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग का आयुक्त एवं सचिव नियुक्त किया गया है। हरियाणा अनुसूचित जाति, वित्त और विकास निगम के प्रबंध निदेशक और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के महानिदेशक अमनीत पी कुमार को महिला एवं बाल विकास विभाग का आयुक्त और सचिव बनाया गया है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें