Modi govt decrease windfall tax on diesel

सस्ता हो सकता है डीजल, मोदी सरकार ने इस टैक्स में दी बड़ी छूट

सस्ता हो सकता है डीजल, मोदी सरकार ने इस टैक्स में दी बड़ी छूट! Modi govt decrease windfall tax on diesel

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 3, 2022/9:39 pm IST

नई दिल्‍ली। windfall tax on diesel केंद्र सरकार ने एक बार फिर विंडफॉल टैक्स में बदलाव किया है। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर क्रूड, डीजल और जेटफ्यूल पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स के नए रेट बताए है। सरकार के इस फैसले के ऐलान से रिलायंस इंडस्ट्रीस और ओएनजीसी जैसे कंपनियों पर पड़ेगा।

Read More: यहां की सरकार ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल, इन नए चेहरों को कैबिनेट में मिली जगह 

windfall tax on diesel केंद्र सरकार द्वारा जारी किए कए रेट के अनुसार 17,000 रुपए प्रति टन से बढ़ाकर 17,750 रुपए टन कर दिया है। वहीं जटफ्यूल पर टैक्स घटा दिया गया है। पहले जेटफ्यूल पर 4 रुपए प्रति लीटर टैक्‍स लगा था। वहीं डीजल में 1 रुपए प्रति लीटर से घटकर 5 रुपए लीटर कर दी गई है। इसके अलावा पेट्रोल के एक्सपोर्ट पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

Read More:  जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकते हैं ये दिग्गज खिलाड़ी, कहा- ये मेरा अंतिम मैच 

बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई को घरेलू बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों को काबू में रखने के लिए निर्यात पर विंडफॉल टैक्‍स लगाया था। छह रुपए प्रति लीटर पर विंडफॉल टैक्स लगाया था। वही डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर लागू किया गया था। पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर तो वहीं डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर तक एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई।

Read More: जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकते हैं ये दिग्गज खिलाड़ी, कहा- ये मेरा अंतिम मैच

बताते चले के पहले भी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए सरकार ने वडफॉल टैक्‍स में संसोधन किया था। इस समय सरकार ने डीजल और एविएशन फ्यूल के एक्सपोर्ट पर विंडफॉल टैक्स 3 रुपए की कमी की थी। वहीं पेट्रोल के निर्यात में छह रुपए की लेवी को खत्म कर दिया था।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें