असम में डीएनएलए के 181 उग्रवादियों ने औपचारिक रूप से आत्मसमर्पण किया |

असम में डीएनएलए के 181 उग्रवादियों ने औपचारिक रूप से आत्मसमर्पण किया

असम में डीएनएलए के 181 उग्रवादियों ने औपचारिक रूप से आत्मसमर्पण किया

:   Modified Date:  October 28, 2023 / 09:25 PM IST, Published Date : October 28, 2023/9:25 pm IST

हाफलोंग (असम), 28 अक्टूबर (भाषा) असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि दिमासा नेशनल लिबरेशन आर्मी (डीएनएलए) के कुल 181 उग्रवादी शनिवार को औपचारिक रूप से आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में शामिल हो गए।

यहां एक आधिकारिक समारोह में पांच महिला चरमपंथियों सहित सभी उग्रवादियों ने औपचारिक रूप से अपने हथियार डाल दिए और शर्मा से वित्तीय सहायता प्राप्त की।

इन उग्रवादियों ने आठ एके राइफल, एक एम-20 राइफल और एक एम16 राइफल सहित 43 हथियार, 1,161 गोलियां और तीन हथगोले भी जमा कराए।

शर्मा ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद के साथ असम सरकार ने गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में डीएनएलए के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अप्रैल 2023 में जनजातीय इलाकों में विद्रोह को समाप्त कर दिया।”

आत्मसमर्पण करने वाले 181 उग्रवादियों में से प्रत्येक को पुनर्वास पैकेज के रूप में चार लाख रुपये की सावधि जमा प्राप्त होगी।

शर्मा ने कहा, ”असम में मई 2021 से करीब 7200 उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। उग्रवादी हिंसा में मरने वालों की संख्या शून्य है, जो दो दशक पहले 400 से अधिक की दुखद मौत के बिल्कुल विपरीत है।’

आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों में डीएनएलए के प्रमुख खारमिंडाओ दिमासा उर्फ एटिका डिफुसा, कमांडर-इन-चीफ नाइडिंग दिमासा उर्फ मुश्रंग और महासचिव पृथमजीत जिदोंगसा उर्फ गलाओ दिमासा शामिल हैं। नाइसोदाओ दिमासा व खरमिंडाओ दिमासा के नेतृत्व में अप्रैल, 2019 में डीएनएलए का गठन किया गया था और उस वक्त 30 उग्रवादी इस संगठन का हिस्सा थे, लेकिन समय के साथ-साथ उग्रवादियों की संख्या बढ़ती गई।

भाषा जितेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)