भारत में अब तक कोविड रोधी टीकों की 189 करोड़ खुराक दी गईं : सरकार |

भारत में अब तक कोविड रोधी टीकों की 189 करोड़ खुराक दी गईं : सरकार

भारत में अब तक कोविड रोधी टीकों की 189 करोड़ खुराक दी गईं : सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : April 30, 2022/10:30 pm IST

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (भाषा) भारत में अब तक कोविड रोधी टीकों की 189 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को शाम सात बजे तक देशभर में 23 लाख से अधिक टीके लगाये गए।

मंत्रालय ने कहा कि देर रात को अंतिम रिपोर्ट आने तक दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की संभावना है।

शनिवार को शाम सात बजे तक 18 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में 78,565 एहतियाती खुराक दी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार इस तरह इस आयु वर्ग में अभी तक दी गई एहतियाती खुराक की संख्या बढ़कर 7,47,648 हो गई है।

भारत ने निजी टीकाकरण केंद्रों से, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 10 अप्रैल को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग, जिन्हें टीकों की दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो चुके हैं, वे एहतियाती खुराक लेने के पात्र हैं।

महामारी के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था।

कोविड टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल एक मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष और अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था। देश ने पिछले साल एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था।

पिछले साल एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया गया। टीकाकरण का अगला चरण इस साल तीन जनवरी से 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू हुआ।

भारत ने इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था। देश ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया।

भाषा अमित देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers