25 rupees cheaper petrol from aadhar card

25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, बस करना होगा ये काम, यहां की सरकार ने शुरू की तैयारी

25 rupees cheaper petrol from aadhar card

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : January 19, 2022/10:39 pm IST

रांचीः 25 rupees cheaper petrol from aadhar card झारखंड सरकार ने पेट्रोल पर 25 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसके लिए सरकार अब नियम बनानी भी शुरू कर दी है। इस योजना के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। झारखंड सरकार के मंत्री हाफिजुल हसन ने बताया कि आधार कार्ड की अनिवार्य होगा। इसके तहत दोपहिया वाहनों को एक महीने में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी मिलेगी।

Read more : छत्तीसगढ़ में आज मिले 5625 नए कोरोना मरीज, 9 लोगों की मौत, देखिए जिलेवार आंकड़े 

25 rupees cheaper petrol from aadhar card मंत्री हसन ने जानकारी दी कि 1 अप्रैल तक वह लोग भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं जिनके पास लाइसेंस नहीं है। सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि अगर कोई इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे वह राज्य के NFSA या JSFSS का राशन कार्डधारी हो। साथ ही राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड संख्या का भी जिक्र हो।

Read more :  वैवाहिक बलात्कार मामले में उच्च न्यायालय ने कहा, आईपीसी की धारा 377 और 375 में विसंगति 

क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस?
जो भी व्यक्ति इस योजना में खुद को रजिस्टर करना चाहता है उसका मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट, आधार से लिंक होना चाहिए। साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, आवेदन करने वाले के नाम हो और वह दोपहिया वाहन झारखंड के ही किसी जिले में पंजीकृत हो। योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले को एप में राशन कार्ड एवं आधार संख्या डालना होगा, जिसके बाद उसके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। OTP वेरिफिकेशन के बाद आवेदन करने वाला राशनकार्ड में अपना नाम चुनते हुए वाहन संख्या एवं ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर की जानकारी देंगे। आवेदन का वाहन संख्या जिला परिवहन पदाधिकारी के पास जायेगा, जिसे वह वेरिफाइ करेंगे। जिला परिवहन अधिकारी के पास से वेरिफिकेशन के बाद सूची जिला आपूर्ति पदाधिकारी के पास जाएगी।