झूठ बोल रहे PM मोदी… कोरोना से 5 लाख नहीं, 40 लाख लोगों की हुई है मौत, मिले 4 लाख मुआवज़ा : राहुल गांधी

Rahul Gandhi targets PM Modi : सभी मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की एक बार फिर से मांग की

Edited By: , April 17, 2022 / 02:14 PM IST

नयी दिल्ली। Rahul Gandhi targets PM Modi : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया कि सरकार की ‘‘लापरवाही’’ के चलते कोरोना वायरस महामारी के दौरान 40 लाख भारतीयों की मौत हुई। साथ ही, उन्होंने सभी मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की एक बार फिर से मांग की।

राहुल ने ट्विटर पर ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट का ‘स्क्रीनशॉट’ (तस्वीर) साझा किया, जिसमें दावा किया गया है कि भारत दुनियाभर में कोविड से हुई मौत के आंकड़े सार्वजनिक करने के विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रयासों में बाधा डाल रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ट्वीट में कहा, ”मोदी जी ना सच बोलते हैं, ना बोलने देते हैं। वो तो अब भी झूठ बोलते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा!”

यह भी पढ़ें:  फिर शुरू होगी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बेटियों को मिलेगी बढ़ी हुई सहायता राशि और बेहतर व्यवस्था

Rahul Gandhi targets PM Modi  : राहुल ने कहा, ”मैंने पहले भी कहा था-कोविड के दौरान सरकार की लापरवाही के कारण पांच लाख नहीं, बल्कि 40 लाख भारतीयों की मौत हुई है।” उन्होंने कहा, ”फ़र्ज़ निभाईये, मोदी जी-हर पीड़ित परिवार को ₹4 लाख का मुआवज़ा दीजिए।”

उल्लेखनीय है कि भारत ने देश में कोविड-19 मृत्यु दर का आकलन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की पद्धति पर शनिवार को सवाल उठाते हुए कहा था कि इस तरह के गणितीय मॉडल का इस्तेमाल इतने विशाल भौगोलिक आकार और जनसंख्या वाले देश में मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने में नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने ज्योतिष को दिखाया हाथ, नरोत्तम मिश्रा बोले- जहां-जहां दिखाया हाथ, वहां से कांग्रेस साफ

Rahul Gandhi targets PM Modi  :  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 16 अप्रैल को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स के ‘भारत वैश्विक कोविड मृतक संख्या सार्वजनिक करने के डब्ल्यूएचओ के प्रयास बाधित कर रहा है’ शीर्षक वाले आलेख के जवाब में यह कहा है। मंत्रालय ने कहा कि देश ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अपनायी जाने वाली पद्धति पर कई बार अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं।

यह भी पढ़ें:  आज से शुरू हुई RSS के सहयोगी संगठन प्रज्ञा प्रवाह की ‘हिंदुत्व का वैश्विक पुनरुत्थान’ विषय पर चिंतन बैठक

वहीं, कांग्रेस यह आरोप लगाती रही है कि सरकार ने कोविड ​​​​-19 से मौत के वास्तविक आंकड़े जारी नहीं किए हैं। पार्टी ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की है। रविवार को अद्यतन किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 5,21,751 हो गई है।

यह भी पढ़ें:  मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने युवक को बंधक बनाकर पीटा, पांच स्टूडेंट्स के खिलाफ दर्ज हुआ मामला