5 pilgrims died due to heavy rains in Uttarakhand

उत्तराखंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही, लोगों का जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त, पिछले 24 घंटे में 5 श्रद्धालुओं की मौत

5 pilgrims died due to heavy rains in Uttarakhand: पिछले 24 घंटों में पहाड़ों से भूस्खलन होने और बोल्डर गिरने से 5 श्रद्धालुओं की मौत हो गयी।

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2023 / 08:28 PM IST, Published Date : July 11, 2023/5:43 pm IST

5 pilgrims died due to heavy rains in Uttarakhand : देहरादून। उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को भी बारिश जारी रही जबकि पिछले 24 घंटों में पहाड़ों से भूस्खलन होने और बोल्डर गिरने से पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गयी और आठ अन्य घायल हो गए। राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कई मार्गों के बार-बार भूस्खलन के कारण बंद रहने से सामान्य जनजीवन के साथ ही चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है जबकि मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा है।

read more : देशभर में 500 नए OYO होटल होंगे शुरू, क्रिकेट विश्वकप पर विदेशी मेहमानो के लिए शुरू हुई खास तैयारियां..

5 pilgrims died due to heavy rains in Uttarakhand : लगातार बारिश से गंगा, यमुना तथा अन्य सभी नदियां उफान पर हैं जिससे कुछ स्थानों पर उनमें पुल भी बह गए हैं। जोशीमठ के पास सीमावर्ती इलाके में जुम्मागाड़ बरसाती नदी में बाढ़ आने से नीति घाटी को जोड़ने वाली जोशीमठ-मलारी सड़क पर बना पुल बह गया जिससे करीब एक दर्जन गांवों का संपर्क टूट गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बारिश के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने का अनुरोध किया है।

read more : India News Today 11 july Live Update : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे भोपाल, विधानसभा चुनाव को लेकर बनेगी रणनीति 

5 pilgrims died due to heavy rains in Uttarakhand : गंगोत्री राजमार्ग के बाधित होने से गंगोत्री और गंगनानी के बीच तीन-चार हजार यात्री फंस गए हैं जिन्हें उत्तरकाशी जिला प्रशासन द्वारा वापस लाने की व्यवस्था की जा रही है। उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी क्षेत्र के गंगनानी में सोमवार देर शाम भारी बारिश के दौरान हुए भूस्खलन के मलबे में तीन यात्री वाहन दब गए जिससे उनमें सवार मध्य प्रदेश के तीन श्रद्धालुओं समेत चार की मृत्यु हो गयी और सात अन्य श्रद्धालु घायल हो गए। भटवाड़ी के उपजिलाधिकारी चतर सिंह चौहान ने बताया कि सोमवार रात गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी पुल के पास हुई घटना की सूचना मिलने पर पुलिस, राज्य आपदा मोचन बल की टी मौके पर पहुंचीं और उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया।

read more : महादेव एप ऑनलाइन सट्टा: आरोपियों ने पूछताछ में कबूले कई बड़े नाम, 12 बैंकों के 150 खातों से सट्टे के पैसों का लेनदेन 

चौहान ने बताया कि मौके पर चार व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी जिनकी पहचान मध्य प्रदेश की भोपाल की रहने वाली पुष्पा चौहान (65) तथा देवास के रहने वाले अंशुल मंडलोई और योगेंद्र सोलंकी (दोनों 23) के रूप में हुई है । मरने वालों में हरियाणा का रहने वाला वाहन चालक रवि बघेल (50) भी शामिल है। चौहान के अनुसार इस घटना में सात अन्य लोग घायल हुए हैं जिनमें से दो की स्थिति गंभीर है। उनमें से इंदौर की रहने वाली शोभा (76) को बेहतर इलाज के लिए हैलीकॉप्टर के माध्यम से ऋषिकेश एम्स भेजा गया है।

 

मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में प्रदेश भर के लिए 11 और 12 जुलाई को बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जबकि 13 से 15 जुलाई के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ जारी किया है जिसके मददेनजर प्रशासन को चौकस रहने तथा पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा गया है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें