फेसबुक में एक बार फिर हुई सेंधमारी, 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक | 5o Mn Facebook Users At Risk:

फेसबुक में एक बार फिर हुई सेंधमारी, 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक

फेसबुक में एक बार फिर हुई सेंधमारी, 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक

: , March 9, 2021 / 09:21 PM IST

वॉशिंगटन। फेसबुक पर अपनी जानकारी सुरक्षित समझने वालो के लिए एक बुरी खबर है। इसकी जानकारी फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने ही दी है उन्होंने बताया है कि  अज्ञात हैकरों द्वारा सुरक्षा व्यवस्ता में सेंध लगाने से 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसे में इस बात का भी डर है कि इनमें बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। जकरबर्ग ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों से 4 करोड़ अन्य लोगों के भी अकाउंट प्रभावित हुए हैं।  आपको बता दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान  जकरबर्ग ने इस बात को स्वीकारा है कि करीब 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट्स पर हैकरों ने सेंधमारी की है।और सबसे अधिक सम्भावना भारत के लोगों के फेसबुक अकाउंट पर हमला होने की है।आपको बता दें कि दुनिया भर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं। 

ये भी पढ़ें –सिलेंडर फटने से पड़ोस के मकान में धमाका, मलबे में दबने से 4 लोगों की मौत, एक बच्चा गंभीर रूप से घायल

इस संबध में फेसबुक के सीईओ ने सभी  यूजर्स की प्रिवेसी को बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठाए जाने की भी बात कही।जिसके तहत आपको  आपको अपना फोन नंबर फेसबुक से हटा देना चाहिए। इसकी वजह है कोई इसे मिसयूज़ कर सकता है। अगर कोई आपसे संपर्क करना चाहता है तो आपसे मेसेंजर पर बात कर सकता है। फोन नंबर फेसबुक पर शुरुआत में जरूरी होता था, जब फेसबुक आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर मांगता था।डेट ऑफ बर्थ की भी फेसबुक पर जरूरत नहीं है। डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल हैकर्स कई तरह की जानकारियों को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। इसलिए फेसबुक से अपनी डेट ऑफ बर्थ हटा दें।कई बार हम बाहर जाते हैं, तो अपनी लोकेशन शेयर कर देते हैं। ऐसा करने से बचें, क्योंकि किसी को भी पता चल सकता है कि आप कहां हैं और इसका गलत फायदा उठाया जा सकता है। एयरपोर्ट व हॉलीडे की फोटो डालने से बचना चाहिए, खासतौर पर उस समय जब आप घर से बाहर हों क्योंकि हो सकता है चोरों की नज़र आपकी प्रोफाइल पर हो और आपकी गैरमौज़ूदगी में इसका फायदा उठाकर आपके घर पर हाथ साफ कर दें।

ये भी पढ़ें –ट्रिपल तलाक अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका दिल्ली हाईकोर्ट ने की खारिज

जकरबर्ग ने बताया कि मंगलवार शाम को हमारी इंजिनियरिंग टीम ने 5 करोड़ अकाउंट्स पर हैकरों के इस हमले का पता लगाया। हैकरों ने फेसबुक पर View As फीचर में मौजूद खामी का फायदा उठाया। इस फीचर के तहत कोई यूजर यह देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल दूसरे की आईडी के जरिये देखने पर कैसी दिखाई देती है। जकरबर्ग के मुताबिक हैकर्स ने इस ‘View As’ फीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चुरा लिए। ये एक प्रकार की डिजिटल चाबियां हैं जिससे हैकर उन अकाउंट तक पहुंच बनाने में सफल रहे। जुकरबर्ग ने कहा, ‘हमें पता नहीं है कि क्या किसी अकाउंट का वास्तव में गलत इस्तेमाल हुआ है। यह गंभीर मुद्दा है। फेसबुक ने एहतियातन अस्थायी तौर पर View As फीचर को हटा लिया है। 

वेब डेस्क IBC24

 

#HarGharTiranga