Central Employee Salary Hike 2023

रक्षाबंधन तक का इंतजार फिर मिलने जा रही बड़ी खुशखबरी, कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी सौगात

Central Employee Salary Hike 2023 कर्मचारियों-पेंशनरों के DA में जल्द हो सकती है 3% की वृद्धि, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी और पेंशन?

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 02:35 PM IST, Published Date : August 14, 2023/2:35 pm IST

Central Employee Salary Hike 2023: नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। रक्षाबंधन के बाद सरकार की ओर से कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों को अगले महंगाई भत्ते की सौगात मिल सकती है। खबर है कि AICPI इंडेक्स के आंकड़े आने के बाद केंद्र की मोदी सरकार जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत में 3% की वृद्धि का ऐलान कर सकती है। नई दरें जुलाई से लागू होंगी क्योंकि पिछला डीए जनवरी से जून 2023 तक के लिए लागू किया गया था, अब अगले छमाही के लिए लागू किया जाना है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

बढ़ सकता है 3% डीए

Central Employee Salary Hike 2023: दरअसल, साल में 2 बार केन्द्र सरकार द्वारा कर्मचारियों पेंशनरों का डीए बढ़ाया जाता है, जो कि श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़े पर निर्भर करता है। विभाग द्वारा जनवरी से जुलाई तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए है, जिससे डीए का स्कोर 45% से पार रहा है, ऐसे में डीए में 3% वृद्धि तय मानी जा रही है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा और यहां से मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे।

इतना लाभ मिलना तय

Central Employee Salary Hike 2023: वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 42 फीसदी डीए और डीआर का लाभ मिल रहा है, जो 3% वृद्धि के बाद 45% हो जाएगा। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी। उम्मीद है कि सितंबर में डीए में 3 फीसदी वृद्धि का ऐलान हो सकता है, चुंकी इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी मिलेगा। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 45 फीसदी डीए के हिसाब से करीब 10 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी, वही एचआर में बढ़ोतरी होती है तो सैलरी में भी बंपर वृद्धि होने के संकेत है। इससे लगभग 47.58 लाख कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा.

महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन

Central Employee Salary Hike 2023: श्रम मंत्रालय की ओर से पिछली बार महंगाई भत्ते के फाॅर्मूले में आधार वर्ष और मजदूरी दर सूचकांक की नई सीरीज जारी की गई थी। इसके तहत महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन डीए का मौजूदा रेट और बेसिक सैलरी में गुणा के आधार पर महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती है। मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 29 हजार रुपये है और डीए 42 फीसदी है तो आपका डीए फॉर्मूला (42 x 29200)/ 100 होगा।इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश के पूर्व बीजेपी मंत्री का निधन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें- 15th August History, Importance: इस स्वतंत्रता दिवस पर है ये स्पेशल थीम, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें