राज्य सरकार और गुर्जर समाज के प्रतिनिधिमंडलों के बीच बृहस्पतिवार को होगी बैठक |

राज्य सरकार और गुर्जर समाज के प्रतिनिधिमंडलों के बीच बृहस्पतिवार को होगी बैठक

राज्य सरकार और गुर्जर समाज के प्रतिनिधिमंडलों के बीच बृहस्पतिवार को होगी बैठक

:   Modified Date:  November 30, 2022 / 09:59 PM IST, Published Date : November 30, 2022/9:59 pm IST

जयपुर, 30 नवंबर (भाषा) कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से पहले गुर्जरों की चिंताओं को दूर करने के लिए गठित मंत्रियों की तीन सदस्यीय समिति गुर्जर समुदाय के सदस्यों के साथ बृहस्पतिवार को बैठक करेगी।

राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल और गुर्जर समाज के प्रतिनिधिमंडल के बीच बुधवार को प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी गई और अब यह बृहस्पतिवार को होगी।

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता विजय बैंसला ने कहा, ‘‘आज की प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी गई है। मुझे बृहस्पतिवार को होने वाली बैठक में उपस्थित होने का नोटिस मिला है। यह हमारी अंतिम बैठक होगी जिसके बाद हम आगे की रणनीति तैयार करेंगे।’’

राज्य सरकार और गुर्जर समुदाय के प्रतिनिधिमंडलों ने मंगलवार शाम दो अलग-अलग सत्रों में कई घंटों तक चली बैठक के बाद बुधवार को भी बातचीत के लिए सहमति जताई थी।

अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) के तहत आने वाले गुर्जर सहित पांच समुदाय के लोग नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में पांच प्रतिशत आरक्षण, छात्रों को छात्रवृत्ति और नौकरियों में पदोन्नति से संबंधित मुद्दों के समाधान की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा वे गुर्जर समुदाय के कल्याण के लिये गठित देवनारायण बोर्ड के वास्ते बजट निर्धारित करने और पूर्व में हुए गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने की भी मांग कर रहे हैं।

मंत्रियों बी डी कल्ला, राजेंद्र यादव और अशोक चांदना की सदस्यता वाली मंत्रिमंडलीय उप समिति गुर्जर समुदाय की समस्याओं को हल करने के लिए उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रही है।

बैंसला ने धमकी दी थी कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई, तो वे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को राजस्थान में प्रवेश नहीं करने देंगे।

बैंसला ने गुर्जर नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की थी। बहरहाल, पायलट ने बैंसला के इस बयान से दूरी बनाये रखी।

भाषा कुंज नेत्रपाल सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)