Adani Company to purchase db power of chhattisgarh

छत्तीसगढ़ स्थित इस मशहूर कंपनी को जल्द खरीदेगी Adani Group, जानिए कितने में हुई डील

अडानी पावर ने जिस कंपनी को ख़रीदा है उसका नाम डीबी पावर है, जो कि छत्तीसगढ़ राज्य में है। आपको बता दे कि अडानी पावर ने यह डील 7,017 करोड़ रुपये में पूरी हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : August 20, 2022/2:13 pm IST

Adani Deal With DB Power : दुनिया के चौथे और एशिया के सबसे बड़े रईस उद्योगपति गौतम अडानी के ग्रुप (Gautam Adani Group) आये दिन नए नए कारनामे अपने नाम कर रहा है. इस बार अडानी ग्रुप की अडानी पावर कंपनी (Adani Power Company) एक बड़ी कंपनी को खरीदने जा रही है। अडानी पावर ने जिस कंपनी को ख़रीदा है उसका नाम डीबी पावर है, जो कि छत्तीसगढ़ राज्य में है। आपको बता दे कि अडानी पावर ने यह डील 7,017 करोड़ रुपये में पूरी हुई है।

क्या है डीबी पावर

आपको बता दें कि डीबी पावर (DB Power), छत्तीसगढ़ के जिला जांजगीर चांपा में चल रहे 2×600 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट चलाती है। कंपनी की स्थापना अक्टूबर 2006 में हुई थी। डिलिजेंट पावर (DPPL) के पास फिलहाल डीबी पावर की होल्डिंग है. डीबी पावर के पास अपनी क्षमता के 923.5 मेगावाट के लिए लॉन्ग और मिड टर्म की बिजली खरीद समझौते हैं।

read more: IBC Open Window: क्यों घिर गए सिसोदिया, क्या है केजरीवाल की शराब नीति, क्या

मजबूत हुई कंपनी

अडानी समूह की कंपनी अडानी पावर का कहना है कि अधिग्रहण से कंपनी को छत्तीसगढ़ राज्य में थर्मल पावर के लिए काफी मदद मिलेगी. जिसके बाद यह कंपनी और मजबूत हो गई है। इस डील को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) से मंजूरी लेना है, जो अभी नहीं मिली है। कंपनी ने इस बात की जानकरी दी हे कि इन दोनों कंपनियों के बीच 31 अक्टूबर 2022 तक एमओयू की शुरुआती अवधि होगी, और इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

शेयर मार्केट में आई तेजी

इस डील के बाद अडानी पॉवर के शेयर में तेजी देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर, अडानी पावर के शेयर 12.80 रुपये या 3.20% की बढ़त के साथ 412.20 रुपये पर बंद हुआ। वहीं, कंपनी का मार्केट कैप 1,58,983.02 करोड़ रुपये है।

read more: BJP ने चिराग पासवान और RCP सिंह के माध्यम से JDU को कमजोर करने की कोशिश की?