Adani Group will spend 5,069 crores in Dharavi redevelopment project

धारावी की तस्वीर बदलेगा अडानी ग्रुप, सबसे ज्यादा बोली लगाकर अपने नाम किया रिडेवलप प्रोजेक्ट

Dharavi redevelopment project : बीते कई समय से मायानगरी मुमाई के सबसे स्लम एरिया धरावै को रिडेवलप करने की खबरे सामने आ रही थी।

Edited By: , November 30, 2022 / 07:08 AM IST

मुंबई : Dharavi redevelopment project : बीते कई समय से मायानगरी मुमाई के सबसे स्लम एरिया धरावै को रिडेवलप करने की खबरे सामने आ रही थी। अब इस खबर पर मुहर लग गई है, क्योंकि अडानी समूह की अडानी प्रॉपर्टीज ने दक्षिण-मध्य मुंबई में महत्वाकांक्षी धारावी स्लम को रिडेवलप करने की बोली जीत ली है।अडानी प्रॉपर्टीज ने 5,069 करोड़ रुपये के निवेश की पेशकश की है, जो दो अन्य प्रतिस्पर्धियों- डीएलएफ और श्री नमन डेवलपर्स के मुकाबले सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें : इन बातों का रखे ध्यान, नहीं होगी कभी पैसों की कमी… 

रावी पुनर्विकास परियोजना के लिए बनाएंगे एक स्पेशल पर्पज व्हीकल

Dharavi redevelopment project : हालांकि, केवल अडानी प्रॉपर्टीज और डीएलएफ की वित्तीय बोलियां मंगलवार को खोली गईं, क्योंकि तीसरी बोली लगाने वाली कंपनी श्री नमन डेवलपर्स की टेक्निकल कारणों के चलते बोली को खोला नहीं गया। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के आयुक्त, एस.वी.आर. श्रीनिवास ने कहा कि अब यह महाराष्ट्र सरकार से मंजूरी के लिए जाएगा। श्रीनिवास ने आईएएनएस से कहा, हम धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए एक स्पेशल पर्पज व्हीकल भी बनाएंगे। अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो परियोजना फरवरी तक या चालू वित्त वर्ष के भीतर शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : प्रदेश के खादी, हस्तशिल्प और हथकरघा की ब्रांड एंबेसडर बनी मैथिली ठाकुर, सिंगर ने कहा – मेरे लिए गर्व की बात 

लगेगा 15 साल से ज्यादा का समय

Dharavi redevelopment project : मेगा-प्रोजेक्ट- एशिया की सबसे बड़ी स्लम केंद्रित परियोजना है. इस प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट से झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को फायदा होगा साथ मुंबई शहर को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। 15 वर्षों से अधिक की अनुमानित समयावधि के साथ पूरी परियोजना में 520 एकड़ के इलाके में 10 मिलियन वर्ग फुट से अधिक चौड़ी सड़कों, आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्रों, स्कूलों, अस्पतालों, उद्यानों, खेल के मैदानों और अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा। धारावी- का शाब्दिक अर्थ है ‘क्विकसैंड’- मुंबई की गंदी अंडरबेली के रूप में जाना जाता है और दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व के साथ 2.1 वर्ग किमी क्षेत्र में दस लाख से अधिक लोग रहते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें