Admiral Hari Kumar takes charge as new Chief of Naval Staff

एडमिरल हरि कुमार ने नौसेना के नए प्रमुख का प्रभार संभाला

Admiral Hari Kumar takes charge as new Chief of Naval Staff एडमिरल हरि कुमार ने नौसेना के नये प्रमुख का प्रभार संभाला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 30, 2021/10:31 am IST

नई दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया। एडमिरल कुमार बल की बागडोर संभालने से पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे।

पढ़ें- देश में कोविड-19 के 6,990 नए मामले, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1,00,543 हुई

12 अप्रैल 1962 को जन्मे एडमिरल कुमार, एक जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में सेवा में शामिल हुए थे। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी एवं विशिष्ट सेवा के दौरान, एडमिरल कुमार ने विभिन्न कमानों, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में सेवा दी है।

पढ़ें- कांग्रेस पार्टी में महिलाओं को कभी टंच माल कहा जाता है.. शशि थरूर के फोटो पर गृह मंत्री का पलटवार 

एडमिरल कुमार की समुद्री कमान में तैनातियों में भारतीय नौसैन्य पोत (आईएनएस) निशंक, मिसाइल से सुसज्जित लड़ाकू जल पोत आईएनएस कोरा और निर्देशित-मिसाइल विध्वसंक आईएनएस रणवीर शामिल हैं।

पढ़ें- यात्रीगण ध्यान दें.. 130 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, सफर से पहले यहां देखें नाम, नहीं तो.. 

उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट की भी कमान संभाली है। एडमिरल कुमार पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर (एफओसी) के पद पर भी रहे हैं। पश्चिमी नौसैन्य कमान में एफओसी का प्रभार संभालने से पहले, वह मुख्यालय की एकीकृत कर्मचारी समिति और एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख भी रहे हैं।

पढ़ें- LIVE Breaking News Update 30th November: पढ़ें 29 नवम्बर के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़ 

एडमिरल कुमार ने अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज, महू के आर्मी वॉर कॉलेज और ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से कई पाठ्यक्रम पूरे किए हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से सम्मानित किया गया है।