nepal plane crash 2023

Nepal plane crash: मारे गये भारतीयों के परिजनों के लिए CM योगी का बड़ा एलान.. इस तरीके से UP सरकार करेगी मदद.

CM Yogi's big announcement for the families of Indians killed in Nepal plane crash.

Edited By: , January 18, 2023 / 11:41 AM IST

Nepal plane crash

नेपाल के पोखरा में सामने आये भीषण विमान हादसे में 72 लोगो की मौत हो गई थी। इस हादसे में चार केबिन क्रू समेत 68 यात्रियों ने अपनी जान गंवाई थी। विमान हादसे में मरने वालो में पांच भारतीय भी शामिल थे। इनमे गाजीपुर के रहने वाले सोनू, अनिल, अभिषेक और विशाल शामिल थे. इनके शव लेने के लिए भारत से एक टीम नेपाल पहुँच चुकी हैं।

Read more: हिमाचल के घटोटा से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी ने की भगवान शिव की पूजा-अर्चना.

5-5 लाख रूपये की मदद.

दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एलान किया हैं की इन सभी के परिवारों को राज्य सरकार की ओर 5-5 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि इनके पार्थिव शरीर को भारत लाने के दौरान होने वाला खर्च भी राज्य सरकार ही वहन करेगी। सरकार के इस एलान के बाद अधिकारीयों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा हैं की नेपाल में औपचारिकता पूरी होने के बाद सभी के शव को हवाई मार्ग से उनके गृहग्राम पहुंचाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के बड़े प्रशासनिक अधिकारी भी उनके साथ मौजूद होंगे।

Read more: टेक्सास में विमान दुर्घटना में टेनेसी चर्च के चार सदस्यों की मौत.

जांच कमीशन का एलान.

गौरतलब हैं की बीते 15 जनवरी को नेपाल के पोखरा इलाके में टेकऑफ के कुछ मिनटों के बाद यति एयरलाइंस का एक एटीआर-72 विमान हवाई अड्डे से कुछ दूर रिहायशी इलाके में क्रेश हो गया था। इस हादसे की जांच के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड दहल ने पांच सदस्यीय कमीशन का भी एलान कर दिया था। नेपाल में इस हादसे को लेकर एक दिन के शोक की भी घोषणा की गई थी। इनमे भारतीय समेत कई विदेशियों की भी मौत हुई थी। अलग-अलग देश की सरकारें भी अपने मारे गए नागरिको के शव के लिए नेपाल सरकार से संपर्क साधे हुए हैं।

Read more: समुद्र के ऊपर से गुजरने के दौरान मदद के संदेश के बाद क्वांटास के विमान को सुरक्षित उतारा गया.