अहमदाबाद विमान हादसा : अमेरिकी वकील ने फ्लाइट रिकॉर्डर डेटा मुहैया कराने का आग्रह किया
अहमदाबाद विमान हादसा : अमेरिकी वकील ने फ्लाइट रिकॉर्डर डेटा मुहैया कराने का आग्रह किया
अहमदाबाद, आठ दिसंबर (भाषा) अहमदाबाद में 12 जून को हुए एअर इंडिया विमान हादसे में अपने परिजनों को खोने वाले कम से कम 130 परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले अमेरिकी विमानन वकील माइक एंड्रयूज ने केंद्र सरकार से फ्लाइट रिकॉर्डर डेटा जारी करने का आग्रह किया है, जिससे पारदर्शिता आएगी और परिवारों को कानूनी विकल्पों पर विचार करने में मदद मिलेगी।
एंड्रयूज़ ने हाल में ‘बीबीसी’ द्वारा हादसे में एकमात्र जीवित बचे शख्स विश्वास कुमार रमेश के साथ एक साक्षात्कार का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि विमान के अंदर टिमटिमाती लाइट, जो दुर्घटना से ठीक पहले हरी हो गई थीं, बताती हैं कि मुख्य विद्युत प्रणाली अज्ञात कारणों से आपातकालीन या बैकअप सिस्टम पर स्विच हो गई थी।
एअर इंडिया की लंदन गैटविक जा रही उड़ान संख्या एआई 171 सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। दुर्घटना में विमान में सवार 242 लोगों में से 241 लोग मारे गए। जमीन पर 19 लोग मारे गए।
विश्वास कुमार रमेश एकमात्र यात्री थे, जो हादसे में बच गए।
एंड्रयूज ने विमान दुर्घटना के बाद गुजरात की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘मैं भारत सरकार से एफडीआर (फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर) जारी करने की अपील करता हूं, ताकि हमारे विशेषज्ञ स्वतंत्र मूल्यांकन कर सकें। मुझे लगता है कि इन परिवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात पारदर्शिता है।’
उन्होंने अगस्त में अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत का दौरा किया था और अपनी पहली यात्रा के दौरान कुछ पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की थी।
अमेरिका स्थित लॉ फर्म ‘बेस्ली एलन’ के वकील ने कहा, ‘वर्तमान में, हम भारत और ब्रिटेन के 130 से ज़्यादा परिवारों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मैं इनमें से कुछ के परिजनों से मिलने के लिए एक बार फिर गुजरात आया हूं। कानूनी विकल्प, जैसे कि अमेरिका में उत्पाद दायित्व मुकदमा दायर करना, हमें प्राप्त डेटा और जांच से प्राप्त जानकारी पर आधारित होते हैं।’
एंड्रयूज ने कहा कि आधिकारिक डेटा के अभाव में उन्हें अन्य स्रोतों से प्रासंगिक जानकारी एकत्र करने के लिए बाध्य होना पड़ा, जैसे खोजी समाचार लेख और एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति के साक्षात्कार।
विश्वास कुमार ने ‘बीबीसी’ को बताया कि विमान के अंदर की लाइट बार-बार बुझती और जलती रहीं और दुर्घटना से ठीक पहले हरी हो गईं। उन्होंने कहा, ‘यह विमान में किसी विद्युत समस्या का संकेत है। संभवतः प्राथमिक विद्युत प्रणाली से बैकअप, एक आपातकालीन प्रणाली, पर स्विच किया गया था जिसके कारण आपातकालीन हरी बत्तियां जलती थीं।’
एंड्रयूज ने कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि सिस्टम आपातकालीन मोड में क्यों चला गया और इसके क्या संभावित परिणाम होंगे, तथा क्या पानी के रिसाव के कारण यह व्यवधान उत्पन्न हुआ और अंततः दुर्घटना हुई।
विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) द्वारा इस महीने अमेरिका का दौरा करने की खबरों पर एंड्रयूज ने कहा कि यह बैठक ‘कुछ तकनीकी प्रश्नों के इर्द-गिर्द घूम सकती है, जिन्हें एएआईबी ने डेटा में पाया होगा और जिन पर वह एनटीएसबी के साथ चर्चा करना चाहता है।’ एएआईबी अमेरिका के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) के साथ एफडीआर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर डेटा पर चर्चा करेगा।
भाषा आशीष दिलीप
दिलीप

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