Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament: ‘इंडिगो की चूक से यात्रियों को झेलनी पड़ी परेशानी’, इंडिगो संकट पर नागरिक उड्डयन मंत्री का बड़ा बयान, भरे संसद में कही ये बात

Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament: 'इंडिगो की चूक से यात्रियों को झेलनी पड़ी परेशानी', इंडिगो संकट पर नागरिक उड्डयन मंत्री का बड़ा बयान, भरे संसद में कही ये बात

Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament: ‘इंडिगो की चूक से यात्रियों को झेलनी पड़ी परेशानी’, इंडिगो संकट पर नागरिक उड्डयन मंत्री का बड़ा बयान, भरे संसद में कही ये बात

Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament

Modified Date: December 8, 2025 / 07:06 pm IST
Published Date: December 8, 2025 7:06 pm IST

नई दिल्ली: Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को वंदे मातरम के 150 साल पूरा होने पर चर्चा हुई। सत्र की शुरुआत पीएम मोदी ने की। इस चर्चा में नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू भी शामिल हुए। मंत्री राम मोहन नायडू ने इंडिगो की बड़े पैमाने पर उड़ानें रद्द होने के मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।

Ram Mohan Naidu Speaks in Parliament उन्होंने कहा कि यह जांच एक मिसाल बनेगी। यह मिसाल सिर्फ इंडिगो के लिए नहीं बल्कि पूरे विमानन क्षेत्र के लिए होगी। इस संकट से भारत के प्रमुख हवाई अड्डों पर यात्रियों को भारी परेशानी हुई थी। मंत्री नायडू ने स्पष्ट किया कि यह परिचालन समस्या पूरी तरह से इंडिगो की रोस्टरिंग प्रणाली के कारण पैदा हुई।

नायडू ने कहा कि यह संकट इंडिगो ने खुद पैदा किया था। उन्होंने घटनाक्रम की समयरेखा बताते हुए कहा कि मंत्रालय लगातार उनके संपर्क में था। 1 नवंबर को भी मंत्रालय ने एक बैठक की थी। इंडिगो ने कुछ स्पष्टीकरण मांगा था, जिसे दे दिया गया था। उन्होंने कहा कि इंडिगो अपना रोस्टर बनाए रखने में विफल रहा। मंत्री ने यात्रियों को हुई व्यापक असुविधा के लिए माफी मांगी। उन्होंने यात्रा करने वाले सभी सदस्यों और जनता को हुई असुविधा पर खेद व्यक्त किया। उन्होंने वित्तीय और भावनात्मक नुकसान को भी स्वीकार किया।

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उन्होंने बताया कि लगभग 5.86 लाख यात्री प्रभावित हुए थे। ग्राहकों को 5.6 करोड़ रुपये वापस किए गए हैं। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेने की बात दोहराई। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले को प्राथमिकता दे रही है। हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। यह कार्रवाई अन्य एयरलाइंस के लिए एक उदाहरण बनेगी। पिछले हफ्ते इंडिगो ने सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी थीं। इससे प्रमुख हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंसे रहे थे। केंद्र सरकार ने इसके बाद किरायों पर सीमा भी लगाई थी।

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