दीपावली पर वायु प्रदूषण: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे |

दीपावली पर वायु प्रदूषण: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे

दीपावली पर वायु प्रदूषण: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : October 18, 2022/3:08 pm IST

नयी दिल्ली, 18 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दीपावली पर वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने की योजना तैयार करने के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

राय ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, “धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए अभियान चलाने और पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पूसा बायो डीकंपोजर के छिड़काव के अलावा दीपावली पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की योजना तैयार करने के लिए कल एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।”

शहर की सरकार ने अगले साल एक जनवरी तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है जो दीपावली पर भी लागू रहेगा। ऐसा पिछले दो साल से किया जा रहा है।

पिछले साल सरकार ने ‘पटाखे नहीं दिया जलाओ’ अभियान शुरू किया था जिसका मकसद लोगों को पटाखों नहीं फोड़ने के लिए जागरूक करना था।

अक्टूबर में दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब होने लगती है। इसका कारण कम तापमान और हवा की गति कम होना है जिससे प्रदूषक हट नहीं पाते हैं।

पटाखे फोड़ने और पड़ोसी राज्यों से होने वाले प्रदूषण से भी वायु गुणवत्ता और खराब होती है। पराली जलाने से निकलने वाला धुआं भी प्रदूषण को बढ़ाता है।

भाषा नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)