All Govt School will Open from 18 June After Summer Vacation

School Open Date:  इस बार 16 जून नहीं बल्कि इस दिन से खुलेंगे स्कूल, छात्रों को मिलेंगी एक्स्ट्रा छुट्टी, जानें क्या है वजह

इस बार 16 जून नहीं बल्कि इस दिन से खुलेंगे स्कूल, All Govt School will Open from 18 June After Summer Vacation

Edited By :   Modified Date:  May 12, 2024 / 07:39 PM IST, Published Date : May 12, 2024/7:33 pm IST

लखनऊः School will Open from 18 June देश में भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग भी अब गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है और लोगों को दोपहर में घरों में ही रहने की सलाह दी है। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 18 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे। यह अवकाश 18 जून तक रहेगा।

Read More : अब मधुमक्खियां करेंगी देश की रक्षा, गृह मंत्रालय ने CAPF को सीमाओं पर छत्ते लगाने के दिए निर्देश 

School will Open from 18 June आमतौर पर प्रदेश में 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाता है जो की 15 जून तक चलते हैं। इस बार ग्रीष्मावकाश 18 जून को शिक्षण कार्य होने के बाद शुरू हो जाएंगे, उसकी वजह है कि 19 को रविवार है। इसलिए 20 मई के स्थान पर ग्रीष्मावकाश दो दिन पहले ही शुरू हो जाएंगे। यह अवकाश 15 जून तक चलते हैं, 16 जून को विद्यालय खुलने चाहिए। लेकिन इस बार 16 जून को रविवार का दिन है। इसके अगले दिन 17 जून को ईद उल जुहा यानि बकरीद का पर्व है। इसलिए ग्रीष्मावकाश के बाद स्कूल 18 जून से ही खुलेंगे।

Read More : Lok Sabha Election 2024: वोटिंग से पहले हिरासत में पीडीपी कार्यकर्ता, निर्वाचन आयोग से महबूबा मुफ्ती ने की हस्तक्षेप की मांग… 

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जारी आदेश में कहा है कि ग्रीष्मावकाश शुरू होने से पहले सभी बच्चों को गृह कार्य दिया जाए ताकि वह घर पर रहकर शिक्षण कार्य कर सकें। स्कूल खुलने पर गृह कार्य की जांच भी की जाएगी। परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है और नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है। इस बीच 18 के बाद ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएंगे। विभागीय अधिकारियों ने प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के नामांकन अभी चलते रहेंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers