अमेरिका का दावा, भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग | America claims, if there is a nuclear war between India and Pakistan, more than 100 million people will be killed

अमेरिका का दावा, भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग

अमेरिका का दावा, भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : October 3, 2019/10:22 am IST

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच बिगड़ते हालात और दोनों देशों में परमाणु हमले की धमकी के बीच युद्ध के हालात बनते नजर आ रहे हैं। भारत के कश्मीर पर अपना हक जमाने वाला ‘आतंकिस्तान’ यानी पाक लगातार घाटी से 370 हटाए जाने का विरोध कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी इस बात को उठाने से पाक पीछे नहीं हटा। लेकिन चीन के अलावा इसके चाल को सारे देशों ने समझ लिया।

पढ़ें- वैष्णो देवी जाने वालों के लिए अच्छी खबर, वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभ…

 पाकिस्तान के नेता कश्मीर के मुद्दे पर लगातार भारत पर परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं। भारत ने भी पाकिस्तानी नेताओं के एक्शन पर रिएक्शन दिया और कहा कि हम हर हमले का माकूल जवाब देंगे। राजनाथ ने कहा था कि परमाणु नीति के तहत भारत कभी पहला हमला नहीं करेगा लेकिन जरुरत पड़ी तो हम नीति को बदल देंगे और पहला परमाणु हमला कर सकते हैं। रक्षा मंत्री ने साफ कहा था कि भारत कभी युद्ध के लिए बढ़ावा नहीं देता लेकिन कोई बार-बार उसके सब्र का इंतेहा लेगा तो वो अपने परमाणु नीति में बदलाव करेगा। जरुरत पड़ेगी तो पड़ोसी देश पर पहला परमाणु हमला हम कर देंगे।

पढ़ें- उफनती नदी में डूबने से बचे पूर्व केंद्रीय मंत्री, बाढ़ का निरीक्षण …

अमेरिका ने दोनों देशों में बनते युद्ध के हालात को देखते हुए एक रिपोर्ट ने डरावने आंकडे पेश किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है अगर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो 10 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे।

वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों देशों के बीच परमाणु युद्ध की स्थिति में पृथ्वी पर पहुंचने वाली सूरज की रोशनी की मात्रा में काफी कमी आ जाएगी, जिसकी वजह से बारिश में भी गिरावट आएगी। इन सबका सीधा असर जमीन पर पड़ेगा और खेती तबाह हो जाएगी और महासागरीय उत्पादकता में भयानक गिरावट आएगी।

पढ़ें- बीजेपी की सहयोगी पार्टी ने डॉन छोटा राजन के भाई को मैदान में उतारा,..

‘साइंस एडवांस’ में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध की स्थिति बनती है, तो दोनों ही देशों को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। रटगर्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलन रोबॉक और अन्य वैज्ञानिकों के मुताबिक युद्ध के दौरान जो नुकसान होगा, उसके बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन युद्ध के बाद भी लाखों लोग मारे जाते रहेंगे।

पढ़ें- इस साल मानसून ने जमकर कहर बरपाया, बाढ़ और भारी बारिश से हादसों में गई पंद्रह …

वैष्णो देवी जाना हुआ आसान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/XkuizYMI3Lo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>