अमृतपाल अब भी फरार, उसके साथी कलसी को असम ले जाया गया, पंजाब में कड़ी सुरक्षा |

अमृतपाल अब भी फरार, उसके साथी कलसी को असम ले जाया गया, पंजाब में कड़ी सुरक्षा

अमृतपाल अब भी फरार, उसके साथी कलसी को असम ले जाया गया, पंजाब में कड़ी सुरक्षा

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 09:26 PM IST, Published Date : March 19, 2023/9:26 pm IST

(तस्वीरों के साथ जारी)

चंडीगढ़/डिब्रूगढ़, 19 मार्च (भाषा) कट्टरपंथी उपदेशक एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए प्रयास जारी हैं। इस बीच, सुरक्षा कर्मियों ने राज्य के कई हिस्सों में फ्लैग मार्च किया और प्रशासन ने मोबाइट इंटरनेट व एसएमएस सेवा पर लगी रोक सोमवार दोपहर 12 बजे तक बढ़ा दी।

पुलिस ने बताया कि शनिवार को गिरफ्तार अमृतपाल के कथित सलाहकार और वित्त प्रदान करने वाले दलजीत सिंह कलसी और तीन अन्य को पंजाब से विशेष विमान के जरिये रविवार को असम ले जाया गया, जहां उन्हें डिब्रूगढ़ केंद्रीय कारागार में रखा जाएगा।

पंजाब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कानून-व्यवस्था नियंत्रण में है और अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह विभिन्न देशों, राज्यों और शहरों से आने वाली फर्जी खबरों की निगरानी कर रही है।

उन्होंने कहा कि अमृतपाल को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा और शनिवार को उसके संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ (डब्ल्यूपीडी)के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के बाद किसी सुरक्षा ‘चूक’ से इनकार किया।

अमृतपाल और उसके सहयोगियों के खिलाफ नयी प्राथमिकी दर्ज की गई जबकि जांलधर में दो प्राथमिकी दर्ज हैं ।उन्होंने बताया कि एक दिन पहले डब्ल्यूपीडी से जुड़े 78 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

असम पुलिस के अधिकारी ने बताया कि कलसी के अलावा भगवंत सिंह, गुरमीत सिंह और पी. बजेका को लेकर आम आदमी पार्टी शासित पंजाब की 27 सदस्यीय टीम असम पहुंची।

हालांकि, कोई भी अधिकारी यह बताने को तैयार नहीं है कि क्यों इन्हें 2500 किलोमीटर दूर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित असम लाया गया है।

मौजूदा समय में नयी दिल्ली के दौरे पर आए असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि उनका राज्य जेल में आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ कई बार किसी एक राज्य में गिरफ्तार व्यक्ति को दूसरे राज्य की जेल में भेजा जाता है। मेरी सूचना के अनुसार चार लोगों को पंजाब पुलिस ने भेजा है। हम सभी आवश्यक सुरक्षा जेल में मुहैया कराएंगे।’’

पंजाब में हाई अलर्ट है और सुरक्षा बलों ने फिरोजपुर, बठिंडा, रूपनगर, फरीदकोट, बटाला, फाजिल्का, होशियारपुर, गुरदासपुर, मोगा और जालंधर सहित कई इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला।

पड़ोसी हरियाणा ने भी पंजाब सीमा पर वाहनों की जांच तेज कर दी है।

अधिकारियों ने बताया कि शंभू बॉर्डर पर अतिरिक्त जांच चौकी बनाई गई है और बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र, कैथल और सिरसा सहित पंजाब की सीमा से लगते अन्य जिलों में भी कड़ी सतर्कता बरती जा रही है।

इस बीच, अमृतपाल के पिता ने आशंका जताई है कि उनके बेटे को पहले ही पुलिस हिरासत में ले चुकी है।

उन्होंने कहा, ‘‘ (उसके बारे में) कल से ही कोई सूचना नहीं है, लेकिन आशंका है कि उसे हिरासत में ले लिया गया है।’’

पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि अमृतपाल अब भी फरार है।

उन्होंने बताया, ‘‘पंजाब पुलिस कानून के तहत कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने मेहतपुर में नाका लगाया है जहां से अमृतपाल फरार हुआ था। पंजाब पुलिस ने जो भी किया वह कानून के दायरे में किया।’’

गिल ने कहा, ‘‘सभी को कानूनी अधिकार है और उसके तहत मिले उपचात्मक अधिकार का इस्तेमाल कर सकता है। इस मामले में अमृतपाल अब भी वांछित है। उसे अबतक गिरफ्तार नहीं किया गया है और उसकी तलाश की जा रही है।’’

जब चहल से सवाल किया गया कि अमृतपाल के सहयोगियों को गिरफ्तार किए जाने के बावजूद वह अभी तक पुलिस की पकड़ से बाहर है, तो क्या किसी प्रकार की ‘चूक’ हुई है, इसके जवाब में पुलिस आयुक्त ने कहा कि जांच में किसी प्रकार की चूक नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह चोर और सिपाही का खेल है। वे कभी-कभी बच निकलते हैं, लेकिन उसे गिरफ्तार कर लेंगे।’’

यह पूछे जाने पर कि अमृतपाल भागने में कैसे सफल रहा, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी चहल ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने अमृतपाल के वाहन का पीछा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘उसके (अमृतपाल) वाहन का 20 से 25 किलोमीटर तक पीछा किया गया। वह (उसका वाहन) आगे था और स्वाभाविक रूप से, उसे इसका लाभ मिला। संकरी गलियां थीं और वह किसी तरह अपना वाहन बदलकर भाग गया।’’

उन्होंने कहा कि अमृतपाल से संबंधित दो वाहनों को जब्त कर लिया गया है।

अमृतपाल उस समय फरार होने में सफल हुआ था जब जालंधर जिले में उसके वाहन को रोका गया था।

अमृतसर (देहात) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सतिंदर सिंह ने कहा कि अमृतपाल के सात साथियों को शस्त्र अधिनियम के तहत शनिवार रात को गिरफ्तार किया गया है।

रविवार को सिंह ने अमृतसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने बीती रात शस्त्र अधिनियम के तहत एक नयी प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें अमृतपाल मुख्य आरोपी है। इस ताजा प्राथमिकी में वे सात भी आरोपी हैं, जिन्हें गिरफ्तार किया गया है।’’

कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह और उसके दो सहयोगियों के खिलाफ लावारिस अवस्था में मिले एक वाहन से हथियार मिलने और जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के मामले में दो और प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि पंजाब सरकार ने शनिवार को खालिस्तान समर्थक अमृतपाल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की थी और उसके नेतृत्व वाले संगठन ‘वारिस पंजाब दे’के 78 सदस्यों को गिरफ्तार किया था।

जालंधर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) स्वपन शर्मा ने बताया कि एक प्राथमिकी रविवार को एक वाहन से हथियार और दर्जनों कारतूस बरामद किए जाने के मामले में दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि माना जा रहा है कि वह वाहन शनिवार को अमृतपाल के काफिले में शामिल था।

पुलिस ने कहा कि कार जालंधर के शाहकोट में सलेमा गांव में लावारिस अवस्था में मिली।

शर्मा ने बताया कि दूसरी प्राथमिकी शनिवार को अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगियों द्वारा जालंधर में पुलिस अवरोधक तोड़ने के बाद दर्ज की गई।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers