An important statement has come out from the government regarding increasing the interest rate on PF account

नौकरी पेशा वालों के लिए खुशखबरी, PF ब्याज दर में होगी बढ़ोतरी! श्रम एवं रोजगार मंत्री ने संसद में दी ये बड़ी जानकारी

बता दें कि इस बात की जानकार खुद श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने एक सवाल के जवाब राज्यसभा में दी है।

Edited By: , September 23, 2022 / 05:26 PM IST

PF Interest Rates Hike: PF खाता धारकों के लिए बड़ी खबर है। पीएफ खाता पर ब्याज दर बढ़ाए जाने को लेकर सरकार ने के तरफ से अहम बयान सामने आया है। श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सदन में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं करने की बात कही है। बता दें कि इस बात की जानकार खुद श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने एक सवाल के जवाब राज्यसभा में दी है।

श्रम एवं रोजगार मंत्री ने दी जानकारी

PF Interest Rates Hike: सदन में रामेश्वर तेली से ये सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाने पर पुनर्विचार कर रही है? इस पर लिखित जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि ब्याज दर पर पुनर्विचार करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। यानी पीएफ खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है।

छोटी बचत योजनाओं से ज्यादा ब्याज

PF Interest Rates Hike: श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि ईपीएफ की ब्याज दर अन्य तुलनीय योजनाओं जैसे सामान्य भविष्य निधि (7.10 प्रतिशत), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (7.40 प्रतिशत) और सुकन्या समृद्धि खाता योजना (7.60 प्रतिशत) से अधिक है। यानी रामेश्वर तेली के अनुसार छोटी बचत योजनाओं से पीएफ पर मिलने वाला ब्याज आज भी ज्यादा है, ऐसे में ब्याज दर बढ़ोतरी पात्र सरकार कोई विचार नहीं करेगी। आपको बता दें कि ईपीएफ पर ब्याज दर 8.10 प्रतिशत देने को मंजूरी मिली है।

मंत्री ने कही ये बात

PF Interest Rates Hike: रामेश्वर तेली ने कहा है कि पीएफ पर मिलने वाला ब्याज दर ईपीएफ द्वारा अपने निवेश से प्राप्त आय पर निर्भरे है और ऐसी आय को केवल ईपीएफ योजना, 1952 के अनुसार ही वितरित किया जाता है। रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि सीबीटी और ईपीएफ ने 2021-22 की खातिर 8.10 प्रतिशत ब्याज दर की सिफारिश की थी जिसे सरकार द्वारा मंजूर कर लिया गया है, यानी इस बार पीएफ पर 8.10 की दर से ही ब्याज मिलेगा।

read more : लालू-नीतीश पर जमकर बरसे अमित शाह, लालू से कहा नीतीश आपको धोखा देंगे, जानें क्यों कहा ऐसा