Army Chief General Naravane got the responsibility of Chief of Staff Committee of the three armies

आर्मी चीफ जनरल नरवणे को मिली तीनों सेनाओं की चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी की जिम्मेदारी

Army Chief General Naravane got the responsibility of Chief of Staff Committee of the three armies

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : December 16, 2021/11:26 am IST

New Chief of Staff Committee Naravane : नई दिल्ली। थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने ‘चीफ आफ स्टाफ कमेटी’ के चेयरमैन का पदभार संभाला लिया है, जिसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होते हैं। इस घटनाक्रम से अवगत अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर हादसे में आठ दिसंबर को चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से यह पद रिक्त था।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ सरकार का 2108.62 करोड़ रूपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पारित

सूत्रों ने बताया कि तीनों सेनाओं के प्रमुखों में से जनरल नरवणे के सबसे वरिष्ठ होने के चलते उन्हें कमेटी के चेयरमैन का पदभार सौंपा गया है। सीडीएस पद के गठन से पहले आमतौर पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ को ‘चीफ आफ स्टाफ कमेटी’ के चेयरमैन का पदभार सौंपा जाता था।

पढ़ें- यहां मिला ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला केस.. 7 साल का बच्चा संक्रमित

बता दें कि सीडीएस एक चार स्टार सैन्य अधिकारी होता है, जो भारतीय सेनाओं के अधिकारियों में से चुना जाता है। सीडीएस शक्तिशाली चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) का चेयरमैन होता है जिसमें तीनों सेना प्रमुख शामिल होते हैं। लद्दाख में गतिरोध से निपटने समेत समग्र प्रदर्शन के आधार पर सीडीएस के रूप में जनरल नरवणे की नियुक्ति की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी। इसके अलावा वह तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं।

पढ़ें- अगले 4 में से 3 दिन बंद रहेंगे बैंक.. नहीं होंगे बैंकिंग कामकाज.. अगले सप्ताह भी हैं छुट्टियां

जनरल रावत से सेना अध्यक्ष की कमान थामने वाले जनरल नरवणे ने 31 दिसंबर, 2019 को सेना प्रमुख का पद संभाला था और आगामी अप्रैल यानि पांच महीने में ही वह रिटायर होने वाले हैं। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बीते 30 सितंबर तो एडमिरल आर. हरिकुमार ने अभी 30 नवंबर को ही नौसेना प्रमुख का पद संभाला है।

पढ़ें- 7th Pay Commission ALERT: नए साल से बेसिक सैलरी 18000 नहीं बल्कि 26000 रुपए मिलेगी, जल्द होगा ऐलान.. जानिए नया अपडेट