7th Pay Commission ALERT: Basic salary will not be 18000 but 26000 rupees from the new year

7th Pay Commission ALERT: नए साल से बेसिक सैलरी 18000 नहीं बल्कि 26000 रुपए मिलेगी, जल्द होगा ऐलान.. जानिए नया अपडेट

7th Pay Commission ALERT: Basic salary will not be 18000 but 26000 rupees from the new year

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : December 15, 2021/7:26 pm IST

जमशेदपुर: मोदी सरकार ने नए साल की शुरुआत में कर्मचारियों को दोहरी खुशी देने की तैयारी कर ली है। लगभग इसकी तैयारी पूरी कर ली है। अगर, ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में तेजी से उछाल आएगा और कर्मचारी भी गदगद हो जाएंगे। यह बड़ा फैसला माना जा रहा है।

पढ़ें- ESIC Recruitment 2021: कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 1100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, ग्रेजुएट के लिए गोल्डन चांस.. देखें डिटेल

बढ़ती महंगाई को देखते हुए यह सरकार की अच्छी पहल है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन अपने आप बढ़ जाएगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है।ससे पहले वर्ष 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन छह हजार रुपये से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया गया था। फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी से न्यूनतम बेसिक वेतन 26 हजार रुपये हो सकता है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता बेसिक वेतन के 31 फीसद के बराबर है।

पढ़ें- नदी में गिरी बस, 9 की मौत, मुख्यमंत्री ने जताया दुख

अक्टूबर में तीन प्रतिशत और जुलाई में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद मौजूदा डीए की दर 31 प्रतिशत है। इस फैसले से कर्मचारियों कर्मचारियों की खुशी दोगुनी बढ़ जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से देश में महंगाई बढ़ी है उसके हिसाब से कर्मचारियों का वेतन बढ़ना जरूरी है। इतने कम वेतन में भरण पोषण करना मुश्किल है।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीनेशन से एक भी व्यक्ति छूटा तो फांसी पर लटका दूंगा.. यहां के कलेक्टर ने दी चेतावनी

केंद्र सरकार वर्ष 2022 की शुरुआत में डीए तीन प्रतिशत बढ़ा सकती है। तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 20 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के डीए का कैलकुलेशन बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है।