असम बाढ़ : ट्रेनों की निकासी पूरी हुई, 57,000 से अधिक लोग प्रभावित |

असम बाढ़ : ट्रेनों की निकासी पूरी हुई, 57,000 से अधिक लोग प्रभावित

असम बाढ़ : ट्रेनों की निकासी पूरी हुई, 57,000 से अधिक लोग प्रभावित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 16, 2022/8:52 pm IST

हाफलोंग/गुवाहाटी, 16 मई (भाषा) भारी भूस्खलन और लगातार बारिश की वजह से पटरियों पर जलजमाव होने के कारण असम के लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में दो दिनों से फंसी दो ट्रेनों के करीब 2800 यात्रियों को निकालने का काम सोमवार को वायु सेना और अन्य एजेंसियों की मदद से पूरा हो गया। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कई यात्रियों को वायु सेना द्वारा निकाला गया क्योंकि शनिवार से जारी लगातार बारिश से बचाव अभियान बाधित हुआ था। दो ट्रेनें दीमा हसाओ जिले में एनएफआर के लुमडिंग खंड में फंसी हुई थीं।

इस बीच, एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया है कि हाफलोंग राजस्व खंड में भूस्खलन में तीन लोगों की मौत हो गई है और असम के सात जिलों में बाढ़ से 57,119 लोग प्रभावित हुए हैं क्योंकि राज्य के अधिकांश हिस्सों में लगातार बारिश जारी है।

बुलेटिन में कहा गया है कि प्रभावित लोगों में से 4,330 को सरकार द्वारा स्थापित 20 राहत शिविरों में रखा गया है। विभिन्न प्रभावित जिलों में नौ राहत वितरण केंद्र संचालित हैं। इसमें कहा गया है कि बाढ़ की मौजूदा स्थिति में कुल 10,321 हेक्टेयर खेत जलमग्न हो गए हैं।

एनएफआर के प्रवक्ता ने गुवाहाटी में कहा कि प्रभावित क्षेत्र में शनिवार से खंड की करीब 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 10 से अधिक अन्य ट्रेनों को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है। लगातार बारिश के बावजूद क्षतिग्रस्त रेल पटरियों की बहाली का काम जोरों पर है।

दीमा हसाओ जिले के मुख्यालय हाफलोंग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यू हाफलोंग रेलवे स्टेशन का अधिकांश हिस्सा पानी में डूबा हुआ है और वहां फंसी एक खाली ट्रेन पटरी से उतर गई है क्योंकि नीचे की मिट्टी बह जाने से पटरी उखड़ गई थी। लगातार बारिश और कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण जिले में सड़क संपर्क भी टूट गया है।

भाषा सुरभि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)