Attention Corona's graph is increasing continuously

सावधान! लगातार बढ़ रहा है कोरोना का ग्राफ, आप भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां

Corona's graph is increasing: देश में कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ महीनों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 4, 2022/1:00 pm IST

Corona virus graph is increasing: नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ महीनों में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आने लगे थे, जिसे देखते हुए देश के सभी राज्यों में कोरोना गाइडलाइन में छूट दी गई थी। लेकिन एक बार फिर कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन के नए वैरिएंट्स आम लोगों और डॉक्टर्स के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 3,205 कोरोना के मामले सामने आए हैं। जबकि 31 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गंवाई। इस बीच राहत वाली बात यह रही कि, बीते 24 घंटे में 2,802 कोरोना मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं।

ऐसे में कोरोना नियमों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अब हमें इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए हम आपको बताते है कि, आपको कोरोना (Corona virus) से बचने के लिए भूलकर भी किन गलतियों को करने से बचाना है।

जरूर लगवाएं वैक्सीन

सरकार जहां एक तरफ लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने के लिए नई-नई योजनाएं चला रही है। वहीं दूसरी ओर कई लोगों ने अब तक वैक्सीन की डोज नहीं ली है। ऐसे में अगर आप कोरोना से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए वैक्सीनेशन एक अहम् कदम है। भारत में लगातार वैक्सीनेशन का अभियान जारी है, और जो लोग इसको लेकर शंका कर रहे हैं उन्हें ये जान लेना चाहिए कि डॉक्टर्स पहले ही वैक्सीन को पूरी तरह असरदार और सुरक्षित बता चुके हैं।

Read More: देश के सबसे बड़े IPO प्लान का आज होगा आगाज, इन कर्मचारियों को मिलेगी छूट, कैसे होगा लाभ का सौदा… जानें

बूस्टर डोज़ लगाना जरुरी

देश में 18 और 40 प्लस उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज भी शुरू हो चुका है। जबकि, कई लोग बूस्टर डोज को लेकर भी लापरवाही करते हुए नजर आ रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लिए हुए 9 महीने हो चुके हैं, उन्हें बूस्टर डोज भी लेना चाहिए।

मास्क न पहनना

कोरोना (Corona virus) दर में गिरावट आने के बाद कई लोग मास्क से दुरी बनाने लगे हैं। जबकि कोरोना से बचने के लिए मास्क सबसे ज्यादा जरुरी है। दफ्तर में, सफर में, घर के बाहर आदि जगहों पर आप मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खुद मास्क पहनें और दूसरों को भी मास्क पहनने के लिए कहें। इसके अलावा आपको बता दें हर तरह का मास्क आप यूज़ कर सकते है, लेकिन डबल मास्किंग भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Read More: कोरोना ने बढ़ाई चिंता.. मध्यप्रदेश में बढ़ रहे रहे मामले, इधर छत्तीसगढ़ में थोड़ी राहत, देखें आंकड़ें

लगातार धोते रहें हाथ

कोरोना काल में लोग सेनिटाइज़र का लगातार इस्तेमाल करते थे वहीं अब लोग हैंड हाइजीन को पूरी तरह भूल से गए हैं। लेकिन कोरोना बचाव के लिए आपको अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। आप साबुन और पानी की मदद से 20 मिनट तक अपने हाथों को जरूर धोएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें।

सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखें

अभी लगभग सभी जगहें मॉल, सिनेमा और गार्डन सब खुले हैं ऐसे में लोगों के संक्रमित होने का खतरा ज्यादा बना हुआ है। इसलिए जरूरी है आप सामाजिक दूरी बनाकर रखें। दफ्तर में, शॉपिंग मॉल में आदि जगहों पर भीड़ का हिस्सा न बनें और जितना हो सके बेवजह घर से बाहर न निकलें।

Read More: ट्विटर यूज करने के लिए अब देने होंगे पैसे, एलॉन मस्क ने किया बड़ा ऐलान