Country's biggest IPO plan will start today, employees will get discount

देश के सबसे बड़े IPO प्लान का आज होगा आगाज, इन कर्मचारियों को मिलेगी छूट, कैसे होगा लाभ का सौदा… जानें

Country's biggest IPO plan : देश के सबसे बड़े एलआईसी प्लान आईपीओ (IPO) की आज से शुरुआत होने वाली है। खुदरा निवेशकों (Retail Investors) के लिए

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 4, 2022/11:57 am IST

Country’s biggest IPO plan : नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े एलआईसी प्लान आईपीओ (IPO) की आज से शुरुआत होने वाली है। खुदरा निवेशकों (Retail Investors) के लिए LIC ने आईपीओ प्लान शुरू किया है, जिसमें निवेशक आज से अप्लाई कर सकते है। बता दें आम निवेशकों के लिए आईपीओ प्लान 4 मई से 9 मई तक खुला रखा जाएगा। इस दौरान आप आसानी से IPO में अप्लाई कर सकते है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, रिटेल निवेशकों के लिए LIC के आईपीओ प्लान में तीन अलग-अलग कैटेगरी का निर्धारण किया गया है- पॉलिसी धारक, एलआईसी कर्मचारी और आम निवेशक। निवेश करने से पाहे आपके मन ने कई सवाल उठे होंगे, कि उन्हें कितने रुपये इस आईपीओ में अप्लाई करने पर लगाने होंगे। साथ ही उन्हें कितने शेयर मिलने की संभावना है? तो घबराइए नहीं आइए हम आपको बताते हैं, कि आप आसानी से आईपीओ कैसे अप्लाई करसकते है।

अगर आप एक एलआईसी बीमा धारक (Policyholder) हैं तो फिर आपको आईपीओ (Country’s biggest IPO plan) में आरक्षण के साथ प्राइस में छूट मिलेगी। LIC पॉलिसी धारक को इस IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट मिलेगी। किसी LIC बीमा धारक को IPO में एक लॉट के लिए LIC IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच है, और 15 शेयरों का एक लॉट है। अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड के हिसाब से (949-60=889×15= 13,335 रुपये) यानी कुल 13,335 रुपये लगाने होंगे। इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपये कि छूट मिलेगी।

Read More: लाउडस्पीकर विवाद: राज ठाकरे के ऐलान के बाद मस्जिद के पास मनसे के कार्यकर्ताओं ने बजाई हनुमान चालीसा

एलआईसी कर्मचारियों को 45 रुपये का मिलेगा डिस्काउंट

वहीं LIC कर्मचारियों को इस आईपीओ में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा. यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये देने होंगे. रिटेल निवेशक और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये का बचत होने वाला है लेकिन अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स और LIC कर्मचारी नहीं हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड के मुताबिक आपको 14,235 रुपये लगाने होंगे। बता दें IPO का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और इसके माध्यम से करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे।

इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

  • New – अगर आप एलआईसी पॉलिसी धारक नहीं हैं, और न ही LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको सामान्य कैटेगरी यानी New का चयन करना होगा, इस कैटेगरी में अप्लाई करने पर एक लॉट आईपीओ के लिए आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कुल 14,235 रुपये देने होंगे।
  • Policyholder – अगर आप LIC पॉलिसी धारक हैं तो Policyholder कैटेगरी को चुनें। इस कैटगरी को चुनने पर आपको LIC IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी।
  • Employee – वहीं अगर आप LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको Employee कैटेगरी पर क्लिक करना होगा। LIC कर्मचारियों को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा।

बता दें LIC के इस नए प्लान आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली है और 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाली है। इस तरह यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ (Biggest IPO of India) होने वाला है।

Read More: कोरोना ने बढ़ाई चिंता.. मध्यप्रदेश में बढ़ रहे रहे मामले, इधर छत्तीसगढ़ में थोड़ी राहत, देखें आंकड़ें