Latest money laundering case 2021 : ईडी ने शोक्तिभोग कंपनी के अध्यक्ष को धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया | Latest money laundering case 2021 : ED arrests chairman of Shoktibhog company in money laundering case

Latest money laundering case 2021 : ईडी ने शोक्तिभोग कंपनी के अध्यक्ष को धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया

Latest money laundering case 2021 : ईडी ने शोक्तिभोग कंपनी के अध्यक्ष को धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 5, 2021/7:27 am IST

Latest money laundering case 2021

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने दिल्ली स्थित शक्ति भोग फूड्स लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रबंधक निदेशक (सीएमडी) केवल कृष्ण कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी कई करोड़ रुपये के कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़े धन शोधन के मामले में की गई है।

केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कुमार को रविवार को यहां से गिरफ्तार किया गया और बाद में विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में पेश किया गया जिसने उन्हें नौ जुलाई तक ईडी की हिरासत में भेज दिया। उनकी गिरफ्तारी से पहले एजेंसी ने दिल्ली और हरियाणा में कम से कम नौ परिसरों पर छापेमारे थे।

बयान के मुताबिक, “तलाशी के दौरान विभिन्न अपराध संकेती दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य बरामद किए गए हैं।” ईडी ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी के आधार पर पीएमएलए की आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने इस साल के शुरू में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व वाले 10 बैंकों के एक संघ के साथ 3,269 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के लिए शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। एसबीआई ने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

एसबीआई के अनुसार निदेशकों ने लोगों के पैसे को हड़पने के लिए कथित तौर पर खातों में हेराफेरी की और जाली दस्तावेज तैयार किए। बैंक ने कहा था कि 24 साल पुरानी कंपनी की 2008 में कारोबार वृद्धि 1411 करोड़ रुपये थी जो 2014 में बढ़कर 6,000 करोड़ रुपये हो गई। कंपनी आटा, गेंहू, चावल, बिस्किट आदि बनाने व बेचने के व्यापार में है।

ईडी ने कहा कि उनपर आरोप है कि उन्होंने कुछ कंपनियों द्वारा संदिग्ध खरीद- फरोख्त के जरिए कर्ज खाते के पैसे को हेराफेरी करके बाहर भेज दिया।

भाषा

 

नोमान अनूप

अनूप