Banks Will Remain Closed for 18 Days

18 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, नहीं होगा कोई कामकाज, हो सकती है आम जनता को परेशानी

Banks Will Remain Closed for 18 Days : 18 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, नहीं होगा कोई कामकाज, हो सकती है आम जनता को परेशानी......

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 1, 2022/11:30 am IST

Banks to closed for 18 days : नई दिल्ली। आज से अगस्त की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही आज एलपीजी की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। इसके अलावा आज से आम जनता की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। दरअसल, एक अगस्त से पैसों के लेनदेन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा में पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत होने वाली है। साथ ही अगस्त में कई त्योहार मनाए जाएंगे, तो इस महीने बैंक की छुट्टियों के कारण भी अधिक दिन बंद रहेंगे। इसके साथ ही

BOB ने बदले नियम

अगले महीने से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। बता दें रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए BOB ने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है। BOB की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है।

इन नए नियमों के तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा। अगर को कई चेक जारी करता है, तो उसका नंबर, पेमेंट की राशि और पेमेंट पाने वाले का नाम समेत कई जानकारियां बैंक को उपलब्ध करानी होंगी।

तय होंगी LPG की कीमतें

Banks to closed for 18 days : जैसा की हर महीने रसोई गैस की नई कीमतें जारी होती हैं। इस बार भी एक अगस्त कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई गई। इससे जनता को राहत की उम्मीद मिली है।

18 नहीं होगा बैंकों में काम

बता दें अगस्त के महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अगस्त में कई दिन बैंक के बंद होने का ऐलान अपनी सूची में किया है। अगस्त में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार हैं, जिनपर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक अवकाश को मिला कर देखें तो अगस्त में पूरे 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इस हिसाब से अगस्त में 18 दिन बैंकों में काम नहीं होगा।

PM Kisan Samman Nidhi के लिए जरुरी होगी KYC

बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। ऐसा न करने पर किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिल सकेगा। इसलिए एक अगस्त से पहले PM Kisan Samman Nidhi की KYC भरन जरुरी है। नहीं तो आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

इसके लिए समय रहते किसान अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर जाकर अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं​​​​। क्योंकि 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा किसान खुद आनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर से ई-केवाईसी कर सकते हैं।

ITR फाइल करने पर 1,000 रुपये देने होंगे ज्यादा

Banks to closed for 18 days : बता दें अन्य नियमों के साथ 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने पर टैक्सपेयर्स को लेट फीस देनी पड़ सकती है। इसके अनुसार अगर किसी अकेले टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपये से अधिक है, तो उसे पांच हजार रुपये लेट फीस भरनी पड़ सकती है। वहीं, यदि टैक्सपेयर की सालाना इनकम 5 लाख रुपये से कम है, तो उसे लेट फीस के तौर पर 1,000 रुपये भरने पड़ेंगे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें