बीबीसी वृतचित्र: आंबेडकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बिजली काटने एवं पुलिस के आने का किया दावा |

बीबीसी वृतचित्र: आंबेडकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बिजली काटने एवं पुलिस के आने का किया दावा

बीबीसी वृतचित्र: आंबेडकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बिजली काटने एवं पुलिस के आने का किया दावा

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 05:07 PM IST, Published Date : January 27, 2023/5:07 pm IST

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) दिल्ली पुलिस के कर्मी स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कार्यकर्ताओं को 2002 के गोधरा दंगों पर आधारित बीबीसी वृतचित्र की स्क्रीनिंग को रोकने के लिए शुक्रवार को आंबेडकर विश्वविद्यालय के परिसर में आ गये। कई विद्यार्थियों ने यह आरोप लगाया।

उन्होंने बताया कि इस वृतचित्र को फोन और लैपटॉप पर भी दिखाने का वैकल्पिक इंतजाम किया गया है।

हालांकि पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पुलिस क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए जिले के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में जा रही है।

वाम संगठनों से संबद्ध एसएफआई ने आरोप लगाया कि इस वृतचित्र की स्क्रीनिंग नहीं हो पायी है क्योंकि इस सरकारी विश्वविद्यालय के प्रशासन ने बिजली काट दी लेकिन इस लघुफिल्म के लिंक वाला एक क्यूआर कोड विद्यार्थियों से साझा किया गया ताकि वे अपने निजी उपकरणों पर उसे देख पाएं।

एसएफआई ने एक बजे इस वृतचित्र को दिखाने का ऐलान किया था जबकि ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आईसा) ने घोषणा की कि इस फिल्म के स्क्रीनिंग के आह्वान पर इस सप्ताह के प्रारंभ में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एवं जामिया मिलिया इस्लामिया में घटनाएं घटित हुई थीं, उसके विरोध में वह विरोध मार्च निकालेगी।

आईसा दिल्ली ने ट्वीट किया, ‘‘ एयूडी के अंदर पुलिस क्यों बुलायी गयी है? एयूडी के विद्यार्थी जेएनयू में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) की हिंसा और जामिया में विद्यार्थियों पर पुलिस के दमन के विरूद्ध एकजुटता प्रदर्शित करना चाहते हैं। (विश्वविद्यालयों के) परिसरों में पुलिस की मौजूदगी क्यों होनी चाहिए?’’

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस उपायुक्त (उत्तरी) सागर सिंह कलसी और उनकी टीम अपने जिले के सभी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में जा रहे हैं कि इलाके में अमन-चैन में कोई अड़चन नहीं आये। आंबेडकर विश्वविद्यालय मे स्थिति शांतिपूर्ण एवं नियंत्रण में है। पुलिस मौके पर है।’’

एसएफआई, दिल्ली की संयुक्त सचिव यशिता सिंघी ने कहा कि विश्वविद्यालय ने स्क्रीनिंग रोकने के लिए बिजली की आपूर्ति रोक दी। उन्होंने कहा, ‘‘ निकट के इंदिरा गांधी प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय में भी बिजली काट दी गयी। लेकिन हमने विद्यार्थियों से क्यूआर कोड साझा किया है जो या तो अपने लैपटॉप या फोन पर उसे देख रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ प्रोक्टर इस तरह स्क्रीनिंग देखकर खुश नहीं थे इसलिए उन्होंने गार्ड को पुलिस को बुलाने को कह दिया। ’’

कई विद्यार्थियों ने दावा किया कि पुलिस सुरक्षाकर्मियों से विद्यार्थियों की ‘जांच करने’ को कह रही थी।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस स्क्रीनिंग पर फिलहाल कोई बयान नहीं आया है।

इससे पहले विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा था कि प्रशासन को खबरों से इस स्क्रीनिंग के बारे में पता चला । उन्होंने कहा था कि इसके लिए कोई अनुमति नहीं मांगी गयी है।

भाषा

राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)