विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोविड-19 के कारण दुर्गा पूजा विधि विधान ऑनलाइन सीखने को मजबूर | Bengal people living abroad forced to learn Durga Puja law legislation online due to Kovid-19

विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोविड-19 के कारण दुर्गा पूजा विधि विधान ऑनलाइन सीखने को मजबूर

विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोविड-19 के कारण दुर्गा पूजा विधि विधान ऑनलाइन सीखने को मजबूर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 16, 2020/11:47 am IST

कोलकाता,16सितंबर (भाषा) विदेशों में रह रहे बंगाल के लोग कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुर्गा पूजा से जुड़े विधि-विधान ऑनलाइन सीख रहे हैं क्योंकि महामारी के चलते पश्चिम बंगाल से पुजारी अभी अंतरराष्ट्रीय यात्राएं नहीं कर सकते।

दरअसल राज्य के कई पुजारी विदेशों में बसे बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा अनुष्ठान करने के वास्ते अमेरिका से ले कर जापान तक जाते थे, लेकिन महामारी के चलते हालात पूरी तरह से बदल गए हैं।

विदेश में बसे बंगाल के लोगों के अनुरोध पर ‘सर्व भारतीय प्रज्ञा विद्या अकादमी’ संगठन ने ब्राह्मणों के लिए सात सितंबर और चार अक्टूबर को ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का फैसला किया।

संगठन के संस्थापक जयंत कुशारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’से बातचीत में कहा,‘‘संक्रमण ने हमारा कहीं भी आना जाना बंद कर दिया है लेकिन दुर्गा पूजा इसके लिए रुक नहीं सकती। भारत और विदेश में बसे मित्रों के अनुरोध के बाद हमने डिजिटल कार्यशाला आयोजित करने का निर्णय लिया जहां उन्हें पूजा से जुड़े सारे विधि विधान सिखाए जाएंगे।’’

भाषा शोभना शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers