मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले! कच्चे जूट की MSP में 285 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी..देखें अन्य निर्णय |

मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले! कच्चे जूट की MSP में 285 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी..देखें अन्य निर्णय

Modi cabinet decisions today: वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डियरनेस एलोवेंस (DA) को और पेंशनधारकों के डियरनेस रिलीफ(DR) में 1 जनवरी 2024 से 4% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2024 / 08:47 PM IST, Published Date : March 7, 2024/8:30 pm IST

Modi cabinet decisions today: नईदिल्ली । प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज कई अहम प्रस्तावों और निर्णयों पर मुहर लगी हैं। कैबिनेट की बैठक के बाद केद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने फैसलों की जानकारी दी। उन्होने बताया कि केंद्र सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए कच्चे जूट का न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ा दिया है। इसमें 285 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA और पेंशनधारकों के DR में 4% की वृद्धि

वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डियरनेस एलोवेंस (DA) को और पेंशनधारकों के डियरनेस रिलीफ(DR) में 1 जनवरी 2024 से 4% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

read more: LPG Gas Cylinder: महिला दिवस पर महिलाओं को बड़ी सौगात, LPG गैस सिलेंडर को लेकर आई अच्छी खबर, जानकर खुश हो जाएंगी महिलाएं 

300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी का लाभ

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया, “आज कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती है, जिसकी अवधि 31 मार्च 2024 तक तक थी उसे 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी का लाभ एक वर्ष में 12 सिलेंडर की सीमा तक 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मिलेगा।”

उद्योग जगत को प्रोत्साहन उन्नति 2024 योजना

वहीं नॉर्थ ईस्ट के 8 प्रदेशों के उद्योग जगत को प्रोत्साहन देने के लिए उन्नति 2024 योजना (उत्तर पूर्व ट्रांसफॉर्मेटिव इंडस्ट्राइजेशन स्कीम) को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी है। उद्योग और सेवा क्षेत्र को 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा प्रोत्साहन के रूप में दिया जाएगा।

read more:  DA Hike 4%: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोत्तरी, मोदी कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला

AI मिशन के तहत 10,372 करोड़ रुपए के व्यय से इंडिया AI मिशन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृत किया गया है।