Bank Employees will get 10 days leave : बैंक कर्मचारियों को बड़ी सौगात, अब मिलेगी 10 दिनों की सरप्राइज लीव | Bank Employees will get 10 days leave : Big gift for bank employees , Now you will get 10 days surprise leave

Bank Employees will get 10 days leave : बैंक कर्मचारियों को बड़ी सौगात, अब मिलेगी 10 दिनों की सरप्राइज लीव

Bank Employees will get 10 days leave : बैंक कर्मचारियों को बड़ी सौगात, अब मिलेगी 10 दिनों की सरप्राइज लीव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 10, 2021/3:43 pm IST

Bank Employees will get 10 days leave

मुंबई। आरबीआई (RBI) ने बैंक कर्मियों को बड़ी सौगात दी है। RBI ने कहा कि जो बैंक कर्मचारी ट्रेजरी और करेंसी चेस्ट समेत संवेदनशील और जोखिम वाले पदों पर काम करते हैं उन्हें हर वर्ष 10 दिन का सरप्राइज लीव (Surprise Leave) दी जाएगा। ये लीव उन्हें बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक दी जाएगी। RBI ने ग्रामीण विकास बैंक और सहकारी बैंक समेत बैंकों को भेजी गई जानकारी में  विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन उपाय  के तहत अप्रत्याशित लीव देने की नीति तैयार करने को कहा है। 

पढ़ें- बिना इजाजत लाउडस्पीकर बजाने पर 1 लाख तक जुर्माना..क…

अप्रत्याशित लीव के दौरान, संबंधित एम्प्लाई को आंतरिक/कॉरपोरेट ईमेल को छोड़कर फिजिकली से या फिर ऑनलाइन-किसी भी तरह से कार्य संबंधी कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी।  बैंक कर्मचारियों के पास सामान्य प्रयोजन से आंतरिक/कॉरपोरेट ईमेल की सुविधा उपलब्ध होती है।

आरबीआई ने कहा, ”एक विवेकपूर्ण परिचालन जोखिम प्रबंधन उपाय के रूप में बैंक एक अप्रत्याशित अवकाश नीति लागू करेंगे, जिसमें संवेदनशील पदों या संचालन के क्षेत्रों में तैनात कर्मचारियों को हर साल अनिवार्य रूप से कुछ दिनों (10 कार्य दिवसों से कम नहीं) के लिए लीव दी जाएगी। ये लीव इन एम्पलाई  को पूर्व सूचना के दी जाएगी.”।

पढ़ें- वैक्सीनेशन सर्वे के नाम पर 4 लाख की लूट के मामले मे…

बैंकों से उनके निदेशक मंडल बोर्ड की अनुमोदित नीति के अनुसार संवेदनशील पदों की सूची तैयार करने और समय-समय पर सूची की समीक्षा करने के लिए कहा गया है। आरबीआई ने बैंकों से 6 माह के अंदर संशोधित निर्देशों का पालन करने को कहा है।