बिहार के सारण में चुनाव बाद हिंसा में एक व्यक्ति की मौत, दो अन्य लोग घायल |

बिहार के सारण में चुनाव बाद हिंसा में एक व्यक्ति की मौत, दो अन्य लोग घायल

बिहार के सारण में चुनाव बाद हिंसा में एक व्यक्ति की मौत, दो अन्य लोग घायल

:   Modified Date:  May 21, 2024 / 11:32 PM IST, Published Date : May 21, 2024/11:32 pm IST

छपरा, 21 मई (भाषा) बिहार के सारण जिले में मंगलवार सुबह चुनाव बाद हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

सारण पुलिस के अनुसार मंगलवार को नगर थानाक्षेत्र में तेलपा के पास दो पक्षों के बीच झड़प के दौरान गोलीबारी हुई जिसमें एक पक्ष के तीन लोगों को गोली लगी । बताया जा रहा है कि सोमवार को मतदान केंद्रों–318, 319 के समीप भाजपा एवं राजद कार्यकर्ताओं के बीच कहासुनी, गाली-गलौज एवं पथराव की प्रतिक्रिया के फलस्वरूप संभवत: यह झड़प हुई।

घायलों में से चंन्दन कुमार की मृत्यु हो गयी एवं जबकि मनोज राय और गुड्डु राय का इलाज चल रहा हैं एवं दोनों वर्तमान में खतरे से बाहर हैं।

पुलिस के अनुसार चंदन के परिजन के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है और घटना में संलिप्त अपराधियों की पहचान कर गिरफ्तारी भी की जा रही है।

पुलिस ने कहा कि उसने दो आरोपियों–रामाकांत सिंह और रविकांत सिंह को हिरासत में लिया है एवं उनके पास से हथियार एवं गोली भी बरामद हुई है।

एफएसएल की टीम ने भी घटना स्थल की जांच की है। अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई जारी है।

इस घटना के संबंध में प्रथम दृष्टया लापरवाही पाये जाने पर नगर थानाध्यक्ष अश्विनी कुमार तिवारी को लाईन हाजिर किया गया है एवं इनके स्थान पर अन्य अधिकारी का नाम थानाध्यक्ष पद के लिए चुनाव आयोग को संस्तुत किया गया है।

क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए दो दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं जिले में बंद की गई है। आगामी स्थिति देखते हुए इसके संबध में आगे निर्णय लिया जाएगा।

घटना-स्थल एवं आस-पास सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है तथा अर्धसैनिक बल भी क्षेत्र में लागातार फलैग मार्च कर रहा है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि कानून हाथ में लेने वाले एवं शांति भंग करने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों एवं सोशल मिडिया पर आपत्तिजनक / भड़काऊ पोस्ट

करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सारण लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी से है।

पटना में घायलों के परिवार से मुलाकात के बाद आचार्य ने कहा, ‘‘आज की घटना साबित करती है कि भाजपा नेता डरे हुए हैं। यह लोकतंत्र की हत्या है। मैं अपने कार्यकर्ताओं के लिए न्याय चाहती हूं। मेरी पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई। यहां तक कि सोमवार को मतदान के दौरान भी मुझ पर जानलेवा हमला हुआ, मैं बाल-बाल बच गयी।’’

राजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘घटना बेहद निंदनीय है। चुनाव में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। मेरी जिला प्रशासन के अधिकारियों से बातचीत हुई है… प्रशासन ने मुझे आश्वासन दिया है कि बाकी दो लोगों को भी शाम तक गिरफ्तार कर लिया जाएगा। ’’

घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सारण लोकसभा सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘घटना बेहद निंदनीय है। निर्वाचन आयोग को इस मामले की गहनता से जांच करनी चाहिए। सोमवार को मतदान के दौरान सारण में राजद प्रत्याशी मतदान केंद्रों में कैसे घुस गयीं, इसकी भी जांच होनी चाहिए क्योंकि यह सरासर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। कोई भी उम्मीदवार उस केंद्र को छोड़कर ,जहां उसका नाम मतदाता के रूप में पंजीकृत है, किसी भी अन्य मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकता । यह राजद नेताओं के काम करने का तरीका है।’’

भाषा अनवर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)