बर्ड फ्लूः उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पोल्ट्री या प्रसंस्कृत 'चिकन' की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाई | Bird flu: North Delhi Municipal Corporation bans sale and storage of poultry or processed 'chicken'

बर्ड फ्लूः उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पोल्ट्री या प्रसंस्कृत ‘चिकन’ की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाई

बर्ड फ्लूः उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पोल्ट्री या प्रसंस्कृत 'चिकन' की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाई

: , March 11, 2021 / 10:28 PM IST

नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने दुकानों और रेस्तराओं के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत ‘चिकन’ बेचने तथा रखने पर बुधवार को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी।

निगम के पशु चिकित्सा सेवा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ग्राहकों को अंडा आधारित व्यंजन या पोल्ट्री मांस तथा अन्य संबंधित उत्पाद परोसे जाने पर रेस्तराओं और होटलों के मालिकों को कार्रवाई का सामना करना होगा।

इसमें कहा गया है कि आदेश जनहित में जारी किया गया है और इसका पालन किया जाना चाहिए।

दिल्ली में मृत मिले कौओं और बत्तखों के नमूनों में सोमवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने शहर के बाहर से लाए गए प्रसंस्कृत और पैक चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

अधिकारियों ने गाज़ीपुर मुर्गा मंडी को भी बंद कर दिया है।

निगम ने कहा, ”उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाली मांस और पोल्ट्री की दुकानों, मांस प्रसंस्करण इकाइयों के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत या पैक ‘चिकन’ को बेचने या रखने पर तत्काल प्रभाव से अगले आदेशों तक रोक लगा दी गई है।’

बीते एक सप्ताह में पूर्वी दिल्ली के संजय झील इलाके में कई बत्तखें और शहर के अलग-अलग पार्कों में बड़ी संख्या में कौए मृत मिले हैं।

भाषा

नोमान नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga