BJP occupied the seat of power in Manipur for the second time in a row

मणिपुर में लगातार दूसरी बार सत्ता की कुर्सी पर काबिज हुई भाजपा, 60 में से 31 सीटों पर दर्ज की जीत, एक सीट पर बढ़त बरकरार

मणिपुर में लगातार दूसरी बार सत्ता की कुर्सी पर काबिज हुई भाजपा : BJP occupied the seat of power in Manipur for the second time in a row

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 10, 2022/8:52 pm IST

इंफाल, 10 मार्च (भाषा) भारतीय जनता पार्टी मणिपुर में लगभग अपनी जीत सुनिश्चित कर चुकी है और लगातार दूसरी बार प्रदेश में सरकार का गठन करने की दिशा में बढ़ रही है । प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी अब तक 31 सीटें जीत चुकी हैं।  निर्वाचन आयोग के अनुसार रात आठ बजे तक प्रदेश में जनता दल (यू) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने छह-छह सीटें जीती हैं जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट और कांग्रेस ने पांच-पांच सीटें जीती हैं। कुकी पीपुल्स एलायंस ने दो सीटों पर जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

Read more :  शहीदे आजम भगत सिंह के गांव में शपथ लेंगे भगवंत मान, सीएम चन्नी कल राज्यपाल को सौपेंगे इस्तीफा 

प्रदेश में 2017 में हुये विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 21 सीटें जीती थी और कुछ क्षेत्रीय दलों के साथ मिल कर सरकार का गठन किया था । भारतीय जनता पार्टी में दूसरी बार विश्वास जताने के लिये प्रदेश के लोगों का धन्यवाद करते हुये, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उठाए गए विभिन्न कदमों की भी जीत है। सिंह ने हालांकि इस बात पर टिप्पणी नहीं कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा । जीत का जश्न मनाने के लिए, सिंह ने पार्टी की राज्य इकाई की अध्यक्ष ए शारदा देवी और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ एक पारंपरिक नृत्य – थाबल चोंगबा – किया ।

Read more :  ‘पंजा’बाय-बाय…स्वागत है ‘आप’का, पंजाब के सभी सीटों का रिजल्ट जारी, 117 में से 92 पर आप का कब्जा

उन्होंने यहां पार्टी के राज्य कार्यालय में पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, ‘‘मणिपुर के लोगों ने भाजपा में अपना विश्वास और भरोसा जताया है। मैं इसके लिए उनका धन्यवाद करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम उन्हें कभी निराश नहीं करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब हमें बहुमत मिल गया है, गठबंधन पर फैसला (पार्टी का) केंद्रीय नेतृत्व करेगा।’’ भाजपा ने प्रदेश की सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ा था, हालांकि वह एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट जैसी पार्टियों के साथ गठबंधन में सरकार चला रही थी। मणिपुर में 2017 में विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आयी थी ।