British author and historian Patrick French passed away

ब्रिटिश लेखक और इतिहासकार पैट्रिक फ्रेंच का में निधन, जूझ रहे थे इस ​बीमारी से

ब्रिटिश लेखक और इतिहासकार पैट्रिक फ्रेंच का में निधन, जूझ रहे थे इस ​बीमारी से ! British author and historian Patrick French passed away

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2023 / 07:36 AM IST, Published Date : March 16, 2023/9:14 pm IST

नयी दिल्ली: वी.एस. नायपॉल की जीवनी, “द वर्ल्ड इज व्हाट इट इज” और “इंडिया: ए पोर्ट्रेट” के पुरस्कार विजेता ब्रिटिश लेखक, इतिहासकार और शिक्षाविद पैट्रिक फ्रेंच का चार साल तक कैंसर से जूझने के बाद बृहस्पतिवार को लंदन में निधन हो गया। वह 57 वर्ष के थे। फ्रेंच 2017 में अहमदाबाद विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के पहले डीन थे और अशोक विश्वविद्यालय से भी जुड़े रहे। उनकी सास और जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) की सह-संस्थापक नमिता गोखले ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि फ्रेंच का आज सुबह निधन हो गया।

Read More : इन राशि वालों के लिए आज बन रहा बेहद अद्भुत योग, मिलेगी तरक्की और बनेंगे आय के नए स्त्रोत 

गोखले ने कहा, “यह बहुत अचानक था। हम सब बहुत दुखी हैं। मौत लंदन में हुई। वह पिछले चार साल से कैंसर से पीड़ित थे।” फ्रेंच के परिवार में उनकी पत्नी मेरू गोखले और चार बच्चे हैं। मेरू गोखले ‘पेंगुइन प्रेस ग्रुप’ में पूर्व प्रकाशक थीं। मेरू गोखले ने लंदन में कहा कि वह “असाधारण पिता, मित्र, पति, शिक्षक और गुरू थे।”

Read More: चक्रवात Freddy में मचाई भीषण तबाही, अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत, बढ़ता जा रहा है मौत का आंकड़ा

उन्होंने एक बयान में कहा, “आज सुबह 8.10 बजे मेरे प्यारे पति पैट्रिक फ्रेंच का लंदन में कैंसर से लंबे समय तक जूझने के बाद निधन हो गया। उनका स्नेह और प्यार हमेशा हमारे साथ रहेगा। वह बिना किसी कष्ट के शांति से इस दुनिया से गए।” उनके निधन पर कांग्रेस सांसद और लेखक शशि थरूर, उनके पार्टी सहयोगी जयराम रमेश, इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल व रामचंद्र गुहा ने शोक व्यक्त किया।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक