बस में आग: एनआईए की टीम ने किया कटरा में घटनास्थल का दौरा, नमूने इकट्ठा किए

बस में आग: एनआईए की टीम ने किया कटरा में घटनास्थल का दौरा, नमूने इकट्ठा किए

: , May 14, 2022 / 07:49 PM IST

जम्मू, 14 मई (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की टीम ने उस बस का शनिवार को निरीक्षण किया जिसमें कटरा शहर के पास रहस्यमय तरीके से आग लग गई थी। कटरा शहर जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले यात्रियों के लिए आधार शिविर है।

कटरा से करीब तीन किलोमीटर दूर नोमई के पास चलती बस में आग लग जाने से चार लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए थे। कटरा से जम्मू के लिए रवाना होने के थोड़े वक्त बाद ही इसमें आग लग गई थी। बस में ज्यादातर श्रद्धालुओं सवार थे।

मौके का मुआयना करने वाले जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) मुकेश सिंह ने बताया कि जीवित बचे लोग और घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों ने बस में विस्फोट की आवाज सुनने की बात कही है। उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में किसी विस्फोटक के इस्तेमाल होने की ओर इशारा नहीं किया गया है।

सिंह ने बताया, “कटरा से जम्मू जाते समय बस में आग लग गई। आग के कारणों की अभी पुष्टि नहीं हुई है।” उन्होंने कहा कि फोरेंसिक टीम इसे देख रही है।

अधिकारियों के मुताबिक, विस्फोटक को लेकर विशेष रूप से प्रशिक्षित एनआईए टीम ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे घटनास्थल का दौरा किया और नमूने एकत्र किए। वे तकरीबन डेढ़ घंटे तक मौके पर रहे।

उन्होंने कहा कि पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टीम को घटना के बारे में जानकारी दी।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने घटना पर दुख जताया है और जांच की मांग की है।

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इस हादसे पर शोक व्यक्त किया और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। पूर्व मुख्यमंत्रियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, “उम्मीद है कि संबंधित विभाग घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एक टीम की नियुक्ति करेगा।”

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)