मंत्रिमंडल ने आईसीएआई और आईसीएईडब्ल्यू के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी |

मंत्रिमंडल ने आईसीएआई और आईसीएईडब्ल्यू के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने आईसीएआई और आईसीएईडब्ल्यू के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

:   Modified Date:  February 15, 2023 / 05:59 PM IST, Published Date : February 15, 2023/5:15 pm IST

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इन इंग्लैंड एंड वेल्स (आईसीएईडब्ल्यू) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी।

सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बयान में कहा गया है कि इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एक-दूसरी संस्थाओं के सदस्यों की योग्यता व प्रशिक्षण की मान्यता और मौजूदा नियमों व शर्तों के बारे में एक सहभागी प्रणाली निर्धारित करके सदस्यों को बेहतर समझ प्रदान करना है।

इस समझौता ज्ञापन से दोनों पक्ष एक-दूसरे को उनकी योग्यता/प्रवेश जरूरतों, सतत पेशेवर विकास (सीपीडी) नीति, छूट और किसी भी अन्य प्रासंगिक मामलों में कुछ परिवर्तनों पर जानकारी प्रदान करेंगे।

इसमें कहा गया है कि आईसीएईडब्ल्यू के साथ आईसीएआई की यह सहभागिता ब्रिटेन में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के लिए बड़ी संख्या में पेशेवर अवसर पैदा करेगी। इससे उन भारतीय सीए को भी लाभ प्राप्त होगा, जो ब्रिटेन में वैश्विक व्यावसायिक अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

भाषा दीपक दीपक नरेश

नरेश